गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. इन बदलावों के कारण शरीर पर कई तरह के निशान पड़ जाते हैं. इन निशानों में से एक हैं स्ट्रेच मार्क्स. ये निशान शरीर पर लाल या बैंगनी रंग की रेखाओं के रूप में दिखाई देते हैं. ये निशान आमतौर पर पेट, जांघों, स्तनों और बांहों पर दिखाई देते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुड स्किन बैड स्किन की लेखक एमडी  डॉ. इशमीत कौर के अनुसार, 'स्ट्रेच मार्क्स तब होते हैं जब त्वचा की मध्य परत, डर्मिस, अपनी लोच क्षमता से अधिक खिंच जाती है. इस खिंचाव के कारण त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर टूट जाते हैं, जिससे निशान बन जाते हैं जो लाल, बैंगनी या गुलाबी रेखाओं के रूप में दिखाई देते हैं. समय के साथ, ये निशान चांदी-सफेद रंग में फीका पड़ सकते हैं लेकिन पूरी तरह से गायब नहीं हो सकते हैं.'


स्ट्रेच मार्क्स होने के कारण
आनुवंशिकता भी स्ट्रेच मार्क्स होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यदि आपकी माँ या अन्य महिला रिश्तेदारों को गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स हुए थे, तो आपके भी होने की संभावना अधिक है. हार्मोनल परिवर्तन, विशेष रूप से कोर्टिसोन स्तर में वृद्धि, भी त्वचा के लोचदार तंतुओं को कमजोर कर सकती है, जिससे स्ट्रेच मार्क्स होने की संभावना बढ़ जाती है.


स्ट्रेच मार्क्स को रोकने के उपाय 
आपको बता दें कि स्ट्रेच मार्क्स को पूरी तरह से रोकना संभव नहीं है, लेकिन कुछ रणनीतियां उनकी संभावना और गंभीरता को कम करने में मदद कर सकती हैं, जैसे:


नियमित रूप से मॉइश्चराइज करें
त्वचा को हाइड्रेटेड रखना उसकी लोच बढ़ाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. कोकोआ बटर, शीया बटर या बादाम या नारियल तेल जैसे समृद्ध मॉइश्चराइजर को कम से कम दिन में दो बार अपने पेट, स्तनों, जांघों और कूल्हों पर लगाएं. हायलूरोनिक एसिड या सेंटेला एशियाटिका वाले उत्पाद भी फायदेमंद होते हैं.


हाइड्रेटेड रहें
भरपूर मात्रा में पानी पीने से त्वचा की लोच और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें ताकि आपकी त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड रहे.


हेल्दी डाइट बनाए रखें
विटामिन और खनिजों से भरपूर बैलेंस डाइट त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. विटामिन सी और ई, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड में हाई फूड्स पर ध्यान दें, जो कोलेजन उत्पादन और त्वचा की मरम्मत के लिए आवश्यक हैं.


तेजी से वजन बढ़ने को नियंत्रित करें
गर्भावस्था के दौरान धीरे-धीरे, स्थिर वजन बढ़ना स्ट्रेच मार्क्स के परिणामस्वरूप होने की संभावना कम है. अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर के हेल्दी वजन बढ़ने के दिशानिर्देशों का पालन करने से आपकी त्वचा पर तनाव कम हो सकता है.


कुछ घरेलू उपाय भी स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद कर सकते हैं जैसे कि:
* एलोवेरा जेल लगाना
* बादाम का तेल लगाना
* विटामिन ई ऑयल लगाना
* चीनी स्क्रब करना