लंबे समय तक जिंदा रहने के लिए जरूरी है कि आप सेहतमंद रहे. इसका तरीका बिल्कुल ही सिंपल है- हेल्दी खाना और फिजिकल एक्टिविटी. वैसे तो चलते-फिरते शारीरिक एक्सरसाइज हो जाती है, लेकिन डाइट का सही चुनाव ज्यादातर लोग नहीं कर पाते हैं. हालांकि लंबे समय तक जिंदा रहने के लिए आपको कुछ स्पेशल खाने की जरूरत नहीं है, लेकिन सही मात्रा में सही न्यूट्रिएंट्स चुनना महत्वपूर्ण है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्राउन यूनिवर्सिटी के मार्क टाटार द्वारा की गई एक नई अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि हमारे आहार का प्रभाव उम्र बढ़ने पर पड़ता है. यह अध्ययन फल मक्खियों पर आधारित था और इसमें एक हार्मोन का अध्ययन किया गया, जो फल मक्खियों की आंतों में बनता है. इस हार्मोन का नाम है न्यूरोपेप्टाइड एफ, जो इंसुलिन उत्पादन में मदद करता है और इंक्रीटीन्स परिवार से संबंधित है.


अध्ययन का उद्देश्य

इस अध्ययन का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना था कि न्यूरोपेप्टाइड एफ का फल मक्खियों की उम्र पर क्या प्रभाव पड़ता है. शोधकर्ताओं ने देखा कि जब इस हार्मोन के स्तर में परिवर्तन किया गया, तो फल मक्खियों की उम्र में सुधार हुआ. इंसानों में, एक समान हार्मोन, ग्लूकागन-लाइक पेप्टाइड-1 (GLP-1) भी इंसुलिन उत्पादन को नियंत्रित करता है.

इसे भी पढ़ें- सिर्फ इन 5 चीजों से लंबी कर सकते हैं अपनी उम्र, चौथी चीज है बेहद दिलचस्प


 


आंत का हार्मोन और उम्र बढ़ने का संबंध

स्टडी में यह देखा गया कि जब फल मक्खियां प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करती हैं, तो न्यूरोपेप्टाइड एफ ब्लड में रिलीज होता है. यह हार्मोन फिर मस्तिष्क की ओर जाता है और इंसुलिन जैसी हार्मोनों का उत्पादन बढ़ाता है, साथ ही 'जुवेनाइल हार्मोन' को रिलीज करने का ट्रिगर भी देता है. जुवेनाइल हार्मोन उम्र बढ़ने को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इससे यह निष्कर्ष निकला कि प्रोटीन युक्त आहार का सीधा संबंध उम्र बढ़ने के प्रक्रियाओं से है.


इंसानों के लिए संभावित लाभ

हालांकि यह अध्ययन फल मक्खियों पर आधारित था, लेकिन शोधकर्ताओं ने इंसानों में भी GLP-1 जैसे इन्क्रेटिन हार्मोन की पहचान की है, जो इंसुलिन उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इससे यह स्पष्ट होता है कि आंत के हार्मोनों में परिवर्तन करके हम मानव जीवन काल में सुधार कर सकते हैं. इसके साथ ही, यह अनहेल्दी डाइट के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में भी मदद कर सकता है.


डाइट में शामिल करें ये प्रोटीन रिच फूड्स

डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप मांस, अंडा, चिकन, मछली, दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, दाल, राजमा, चना, बीन्स, फलियां, नट्स, और बीज, अमरूद जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं.  

इसे भी पढ़ें- 100 साल जीने की तमन्ना है, तो अमेरिका के ब्लू जोन में रहने वाली न्यूट्रिशनिस्ट का ये डाइट प्लान दिमाग में बैठा लें

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.