100 साल जीने की तमन्ना है, तो अमेरिका के ब्लू जोन में रहने वाली न्यूट्रिशनिस्ट का ये डाइट प्लान दिमाग में बैठा लें
Advertisement
trendingNow12264652

100 साल जीने की तमन्ना है, तो अमेरिका के ब्लू जोन में रहने वाली न्यूट्रिशनिस्ट का ये डाइट प्लान दिमाग में बैठा लें


Secret of Long Life: लंबा जीवन तभी संभव है जब शरीर पूरी तरह से स्वस्थ हो. बीमारियों से घिरा शरीर का लंबे समय तक जिंदा रहने की संभावना हर गुजरते दिन के साथ कम होती जाती है. ऐसे में हेल्दी बॉडी के लिए फूड्स को दवाई की तरह लेना बहुत जरूरी है. इसे आप अमेरिका के ब्लू जोन में रहने वाली न्यूट्रिशनिस्ट के डाइट प्लान से समझ सकते हैं.

 

100 साल जीने की तमन्ना है, तो अमेरिका के ब्लू जोन में रहने वाली न्यूट्रिशनिस्ट का ये डाइट प्लान दिमाग में बैठा लें

क्या आप लंबा और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं? तो फिर अमेरिका के ब्लू जोन (Blue Zones) पर गौर करें! ये वो इलाके हैं जहां लोग दुनिया में सबसे अधिक उम्र तक जीते हैं. इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की खानपान की आदतों को अपनाकर आप भी एक लंबा और सेहतमंद जीवन जी सकते हैं. 

बता दें कि अमेरिका में सिर्फ एक ही ब्लू जोन है, और वो है कैलिफोर्निया का लोमा लिंडा. ब्लू जोन दुनिया के वो इलाके हैं जहां लोग बाकी दुनिया के लोगों से कहीं ज्यादा लंबा जीवन जीते हैं. इन इलाकों में रहने वाले लोग 80 साल से भी ज्यादा उम्र तक जीते हैं. इसकी वजह है उनका हेल्दी खानपान, जिसमें ज्यादातर प्लांट बेस्ड फूड्स शामिल होते हैं. वहीं रहने वाली पोषण विशेषज्ञ एलिजा चेंग ने सीएनबीसी मेक इट के लिए लिखे एक लेख में बताया है कि वह एक दिन में क्या खाती हैं. एलिजा चेंग का मानना है कि हम जो खाते हैं वो हमें लंबे समय तक स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है. 
 

सुबह 

सुबह 6 बजे उठने के बाद चेंग सबसे पहले करीब 240 मिलीलीटर गुनगुना पानी पीती हैं. कभी-कभी वो इसमें नींबू का टुकड़ा भी डाल लेती हैं. इसके एक घंटे बाद, 7 बजे वह नाश्ता करती हैं. नाश्ते में वह दूध की जगह प्लांट बेस्ड दूध के साथ सीरिल खाती हैं और साथ में फल भी लेती हैं. 

स्नैक

सुबह 10 बजे के आसपास चेंग हल्का नाश्ता करती हैं. अगर उन्हें ज्यादा भूख लगती है तो वो फल, मेवे और बीजों वाला ग्रेनोला बार खाती हैं. अगर उन्हें बहुत भूख नहीं लगती है तो वो हल्का नाश्ता, जैसे चीज़ स्टिक और जूस या दही खाती हैं.

दोपहर का भोजन 

दोपहर के करीब 12 बजे चेंग लंच करती हैं. उनके लंच में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, सब्जियां और थोड़ा फल शामिल होता है. उनकी डाइट में प्लांट बेस्ड प्रोटीन जरूर शामिल होता है. वो अक्सर अपने लंच में चने, टोफू, मसूर, बीन्स और सोया से बना मीट शामिल करती हैं. 

शाम का नाश्ता 
डेढ़ से सवा दो बजे के आसपास चेंग शुगर लेवल को बूस्ट करने के लिए लेवल कुछ मीठा खाती हैं. शाम के नाश्ते में वह छोटा चॉकलेट, मेवा के मक्खन के साथ केला या स्ट्रॉबेरी और न्यूटेला लेती हैं.

रात का खाना

चेंग शाम को 5 बजे ही डिनर कर लेती हैं. इसमें एक कटोरी सफेद या ब्राउन राइस के साथ सब्जी और प्रोटीन शामिल होता है. सब्जियों के लिए, वह आमतौर पर बोक चोय पसंद करती है, जिसे लहसुन, जैतून का तेल और शाकाहारी ऑयस्टर सॉस के साथ तला जाता है, और ऊपर से सफेद तिल डाले जाते हैं. अपने डिनर प्रोटीन के लिए, वह आमतौर पर टोफू पसंद करती है, जिसे प्याज और लहसुन पाउडर और मशरूम सीज़निंग के साथ एयर फ्राइड या पैन फ्राइड किया जाता है.

इवनिंग ट्रीट

चेंग रात 8 बजे के आसपास एक सेहतमंद खाने के साथ अपना दिन खत्म करती हैं. इसमें वह शहद वाला दही खाती है. इसमें वह स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन के लिए इसमें नट्स मिलाती हैं. इसकी वजह वह बताती हैं कि दही में मौजूद कैल्शियम और  बैक्टीरिया पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

इसे भी पढ़ें- Calcium: किस समय लेना चाहिए कैल्शियम? रिसर्च में बताया गया इस टाइम पर खाने से होगा ज्यादा फायदा

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news