27 साल की बॉलीवुड एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर के कर्वी फिगर के कारण उन्हें इंडियन किम कार्दशियन भी कहा जाता है. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब एक्ट्रेस खुद भी फैट की समस्या से परेशान थी. उन्होंने अपने पुराने कई इंटरव्यू में अपने वेट लॉस डाइट के बारे में जिक्र किया है. जिसमें एक खास तरह का पराठा भी शामिल था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जी, हां जान्हवी कपूर ने पराठा खाकर अपना वेट लॉस किया था. यह पराठा रागी और शकरकंदी का है. खास बात यह है कि दोनों ही पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं. इन दोनों को मिलाकर बनाया गया पराठा न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसे आप डिनर में भी खा सकते हैं. इसके सेवन आपको ये फायदे मिल सकते है- 


फाइबर का खजाना

रागी और शकरकंदी दोनों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है, कब्ज की समस्या को दूर करता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है.


ब्लड शुगर कंट्रोल में मददगार

रागी में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर लेवल को धीरे-धीरे बढ़ाता है. शकरकंदी भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है. ये दोनों मिलकर डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प बनते हैं.


वेट लॉस में सहायक

रागी और शकरकंदी दोनों ही पेट भरने में मदद करते हैं और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते. इसके अलावा, इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें- 6 महीने में कैसे घटाएं वजन? जानें 24 हफ्तों में 15 kg कम करने वाली एक्ट्रेस मोना सिंह का वेट लॉस प्लान


 


पोषक तत्वों से भरपूर

रागी और शकरकंदी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी आदि. ये सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.