Mulberry Benefits: बचपन में नानी या दादी के घर के बाहर शहतूत का पेड़ तो सभी ने देखा होगा. खेल-खेल में इस फल को खूब खाया करते थे. अगर आपको याद हो तो इसे खाने से जीभ हल्की लाल से बैगनी भी हो जाती थी. जी हां, हम इसी शहतूत फल के बारे में आज जानेंगे जो आयुर्वेदिक दृष्टि से बहुत फायदेमंद होता है. यह एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. बचपन में हम नहीं जानते होंगे कि इसे खाने से क्या फायदे हो सकते हैं. लेकिन शहतूत में पोटैशियम, विटामिन ए और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें शहतूत दो प्रकार के होते हैं. कुछ लोग इसे कच्चा खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग पक जाने के बाद. गर्मियों के मौसम में शहतूत बाजारों में ज्यादा देखने को मिल सकता है. इसे खाने से सेहत को कुछ विशेष लाभ मिलते हैं. जानिए.    


बालों के लिए फायदेमंद
बालों से सफेदी जाने का कारण मेलानिन होता है. ये एक प्राकृतिक पिग्मेंट है, जो बालों को रंग देने के लिए जिम्मेदार होता है. शरीर में मेलानिन के कम निर्माण होने पर बाल सफेद होने लगते हैं. अध्ययनों के अनुसार, शहतूत फल मेलानिन के निर्माण में सहायक होता है.  इसके अलावा शहतूत खाने से बालों की प्राकृतिक रंगत बरकरार रहती है. इसके लिए आप गर्मियों में शहतूत का सेवन कर सकते हैं. केवल शहतूत खाना ही नहीं इसका जूस पीना भी बालों को अच्छा विकास देता है. बालों में चमक के लिए आप शहतूत का रस भी लगा सकते हैं.


त्वचा को पोषण
शहतूत का सेवन त्वचा की पिगमेंटेशन की समस्या दूर करने में सहायक होगा. शहतूत खाने स्किन को टोन मिलता है. साथ ही चेहरे के डार्क स्पॉट्स कम होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स एंटी-एजिंग का काम करता है. सही मात्रा में शहतूत का सेवन चेहरे की झुर्रियों की समस्या को कम करने में मदद करता है. 


इम्यूनिटी बूस्टर
शहतूत फल में जिंक और मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है. इससे शरीर में विटामिन सी पर्याप्त पहुंचेगा.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.