Snacks for midnight hunger: आपने रात का भोजन कर लिया है और अब सोने का समय है. लेकिन क्या हुआ, टीवी देखते-देखते देर रात हो गई और अब आपको फिर से भूख लग गई है? डिनर के बाद लोग कई कारणों से कुछ न कुछ खाते हैं. आप अपना पसंदीदा शो देख रहे हैं और कुछ स्नैक करने का मन हो रहा हो या फिर आपको कुछ मन कर रहा हो, तनाव हो या बस भूख महसूस हो रही हो. तो क्या मध्यरात्रि में खाना खाना ठीक है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तकनीकी रूप से, सूर्यास्त के बाद आपको भोजन या हाई कैलोरी वाले फूड का सेवन बंद कर देना चाहिए. लेकिन अगर आपको मध्यरात्रि में भूख लग रही है, तो आपको कुछ खाना चाहिए. सही प्रकार का खाना आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा नहीं करेंगे और वजन बढ़ाने को प्रोत्साहित नहीं करेंगे. आज हम आपको कुछ अच्छे मध्यरात्रि स्नैक के बारे में जानकारी देंगे.


देर रात के लिए बेस्ट स्नैक्स


फल: ताजगी और पोषक फल मध्यरात्रि स्नैक के लिए अच्छआ विकल्प हैं. सेब, केला, आड़ू, संतरा, पपीता आदि फलों को खाने से आपको पोषक तत्व मिलते हैं और यह स्वस्थ और सात्विक स्नैक होता है.


दही या पनीर: दही और पनीर मध्यरात्रि में ले सकते हैं. यह प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स होते हैं और उपवासी या स्वास्थ्यवर्धक व्यक्ति के लिए बढ़िया विकल्प हैं।


नट्स और ड्राई फ्रूट्स: आप मध्यरात्रि के लिए नट्स और सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू, मूंगफली, अखरोट, किशमिश आदि चुन सकते हैं. ये प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते.


ओटमील: ओटमील मध्यरात्रि के लिए अच्छा विकल्प है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, और आवश्यक खनिजों की मात्रा होती है जो आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है.


देर रात के लिए बेकार स्नैक्स


फास्ट फूड: तली हुई और तला हुआ जंक फूड जैसे फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा, समोसे आदि मध्यरात्रि के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. ये बहुत अधिक कैलोरी, तले हुए तेल और अधिक मात्रा में अधिक मसाले और नमक का सेवन करने के कारण हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.


मिठाई और चॉकलेट: मध्यरात्रि में मिठाई और चॉकलेट का सेवन भी अच्छा नहीं होता है. ये तत्परता और उच्च मात्रा में चीनी का सेवन करने के कारण आपको अतिरिक्त कैलोरी प्रदान कर सकते हैं और वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं.


चिप्स और नमकीन: मध्यरात्रि के लिए चिप्स और नमकीन जैसे स्नैक्स खाना भी अच्छा नहीं होता है. ये अधिक मात्रा में नमक, तेल और अतिरिक्त आवश्यकता के साथ आपको अतिरिक्त कैलोरी प्रदान कर सकते हैं.