Diabetes Care in Monsoon: मधुमेह रोगियों को अपने स्वास्थ्य का काफी ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि जरा-सी लापरवाही उनके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है. डायबिटीज रोगियों को इंफेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है और यह हर कोई जानता है कि बारिश के मौसम में संक्रमण के मामले कितने बढ़ जाते हैं. ऐसे में अगर मधुमेह रोगी अपनी सही देखभाल नहीं करेंगे, तो वह गंभीर संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायबिटीज में इंफेक्शन का खतरा क्यों हो जाता है? (Risk of infection in diabetic people)
Pubmed पर प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, मधुमेह के दौरान शरीर में असामान्य ब्लड शुगर इम्यून रेस्पांस को कमजोर कर देता है. जिससे संक्रमण के खिलाफ लड़ने की शरीर की क्षमता कम हो जाती है. इस कारण डायबिटिक पेशेंट्स को इंफेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है. वहीं, उनके खून और टिश्यू में शुगर की अत्यधिक मात्रा हानिकारक बैक्टीरिया को पनपने और तेजी से फैलने में मदद करती है.


ये भी पढ़ें: अगर दूध के साथ खा रहे हैं ये 4 चीजें, तो फायदे की जगह उठाना पड़ेगा नुकसान


Diabetes Care in Monsoon: बारिश के मौसम में मधुमेह रोगियों के लिए जरूरी टिप्स


  1. सबसे पहले मधुमेह रोगियों को प्यास बुझाने के लिए सॉफ्ट व कार्बोनेटेड ड्रिंक्स की जगह पानी व नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, सॉफ्ट व कार्बोनेटेड ड्रिंक उनके शरीर में अचानक ब्लड शुगर बढ़ा सकती हैं.

  2. वहीं, अगर मधुमेह रोगी बारिश में भीग गए हैं, तो उन्हें अपने शरीर को अच्छी तरह सुखा लेना चाहिए. वरना डायबिटिक फुट या स्किन इंफेक्शन का खतरा हो सकता है.

  3. बारिश के मौसम में हानिकारक बैक्टीरिया व वायरस पैदा हो जाते हैं. इसलिए मधुमेह रोगियों (Diabetes Care in Monsoon) को अपने हाथ से मुंह, नाक, आंख को छूने से पहले अच्छी तरह हैंडवॉश कर लेना चाहिए.

  4. किसी भी सब्जी या फल को खाने से पहले उन्हें अच्छी तरह धो लें या पका लें. कच्चे व बिना धोए फल व सब्जी खाने से भी इंफेक्शन का खतरा हो सकता है.

  5. डायबिटिक पेशेंट्स की सबसे जरूरी देखभाल यह है कि उन्हें अपनी दवाओं, विटामिन और मिनरल्स का पूरा ध्यान रखना चाहिए. इससे उनकी इम्युनिटी मजबूत रहेगी.


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.


ये भी पढ़ें: गुड़ के इस्तेमाल से असली उम्र से छोटे दिखने लगेंगे आप, रिजल्ट हैरान कर देगा