गुड़ के इस्तेमाल से असली उम्र से छोटे दिखने लगेंगे आप, रिजल्ट हैरान कर देगा
Advertisement
trendingNow1939021

गुड़ के इस्तेमाल से असली उम्र से छोटे दिखने लगेंगे आप, रिजल्ट हैरान कर देगा

गुड़ का इस्तेमाल झुर्रियां, मुंहासों, दाग-धब्बों व बेजान बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है. जानें कैसे करें इस्तेमाल

सांकेतिक तस्वीर

हर कोई जानता है कि गुड़ कितना स्वास्थ्यवर्धक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ के इस्तेमाल से आप असली उम्र से छोटा दिखना शुरू कर सकते हैं. क्योंकि, गुड़ में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोक देते हैं और आप ज्यादा जवान दिखना शुरू कर देते हैं. गुड़ का इस्तेमाल त्वचा के लिए नुकसानदायक फ्री-रेडिकल्स से लड़ने और डार्क स्पॉट को कम करने में भी मदद करता है. साथ ही यह बालों को भी हेल्दी बनाता है.

त्वचा और बालों के लिए कैसे करें गुड़ का इस्तेमाल?
दरअसल, गुड़ में आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic Acid) और एंटी-एजिंग गुण होते हैं. जो आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कि, गुड़ का इस्तेमाल त्वचा व बालों की बढ़ती उम्र के किन लक्षणों को कैसे कम करता है.

ये भी पढ़ें: बर्फ के अलावा इन चीजों को जमाकर करें इस्तेमाल, त्वचा की ये परेशानी हो जाएगी दूर

Gur ke fayde: मुंहासे दूर करने के लिए गुड़
मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप गुड़ के पाउडर में पानी और कुछ बूंद नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को मुंहासों के ऊपर कुछ मिनट तक लगा रहने दें. आप मुंहासे दूर करने के इस उपाय को दिन में एक बार आजमाएं.

त्वचा में निखार पाने का उपाय
गुड़ का पाउडर दो चम्मच लें और फिर उसमें दो ही चम्मच शहद व कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट बनाएं. चेहरा अच्छी तरह धोकर इस पेस्ट को लगाएं और 5-10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

चेहरे के दाग-धब्बे कैसे दूर करें
चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करें. पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स को हटाने के लिए 1 चम्मच गुड़ के पाउडर में 1 चम्मच टमाटर का रस, चुटकीभर हल्दी और कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर 15 मिनट तक यह पेस्ट लगाकर सुखाएं और फिर धो लें.

ये भी पढ़ें: Hair Removal Cream: चीनी की मदद से घर पर बिना दर्द के हटाएं अनचाहे बाल

गुड़ के फायदे: झुर्रियां कम करने का उपाय
सबसे पहले आप ब्लैक टी बनाकर उसे ठंडा कर लें और उसमें 1 चम्मच गुड़ का पाउडर, चुटकीभर हल्दी, गुलाब जल और अंगूर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर 20 मिनट इस पेस्ट को लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें.

Gud ke fayde: बालों को रेशमी कैसे बनाएं
बालों को रेशमी और मजबूत बनाने के लिए गुड़ का हेयर मास्क बनाया जा सकता है. एक बर्तन में गुड़ का पाउडर, दही और 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी बनाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद बाल और उनकी जड़ पर इस पेस्ट को लगाकर हल्की मसाज करें. 15 मिनट बाद पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें.

नोट- किसी भी चीज को त्वचा पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news