Red Velvet and Black Forest Cake Can Cause Cancer: केक के बिना पार्टी अधूरी सी है, जब तक केक ना कटे मजा ही नहीं आता, बहुत से लोगों को रेड वेलवेट या ब्लैक फॉरेस्ट केक पसंद आता है.  लेकिन क्या आपको पता है रेड वेलवेट और ब्लैक फॉरेस्ट केक कैंसर का कारण बन सकता है. आज काम की खबर में इसी की बात को लेकर है जिसे जानना बेहद जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैंफल ने खोल दी बेकरीज की पोल


दरअसल कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु की कई बेकरिज से केक के सैंपल लिए गए थे. जांच में पता चला कि 12 अलग-अलग प्रकार के केक में कैंसर वाले तत्व मौजूद हैं. रेड वेलवेट और ब्लैक फॉरेस्ट जैसे केक को आकर्षक बनाने के लिए आर्टिफिशियल कलर्स का इस्तेमाल होता है.


कैंसर की वजह हैं आर्टिफिशियल कलर्स


आर्टिफिशियल कलर्स सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते है. केक सैंपल की टेस्टिंग के दौरान इनमें एल्यूरा रेड, सनसेट येलो FCF, पोंसो 4R और कारमोइसिन जैसे कृत्रिम रंगों और तत्वों का पता चला. रेड वेलवेट और ब्लैक फॉकेस्ट केक को आकर्षक बनाने के लिए जो रंग और दूसरे पदार्थ इसमें डाले जा रहे है उससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है.


 




सतर्क रहना जरूरी


बर्थडे पार्टी पर आप जश्न केक काटकर करते हैं, लेकिन यही मीठी चीज आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है, ये बेंगलुरू के मामले से पता चलता है, ऐसे में आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है, नहीं तो कैंसर जैसी बीमारी का खतरा पैदा हो जाएगा. भारत समेत दुनियाभर के काफी लोग इस खतरनाक बीमारी के शिकार होते हैं, और इनमें से कई तो अपनी जान तक गंवा बैठते हैं.


इस खतरे से कैसे बचें?


1. आप केक या पेस्ट्री ऐसी शॉप से खरीदें जहां आपको क्वालिटी और फूड सेफ्टी का पूरा भरोसा हो, वरना अवॉइड करना ही समझदारी है


2. बेहतर है कि बर्थडे या किसी और जश्न के मौके पर आप खुद ही प्रेशर कूकर या अवन में केक बनाएं


3. अगर आपको केक तैयार करना नहीं आता है तो इसके लिए इंटरनेट पर एक्सपर्ट शेफ के वीडियो देखें और इसे फॉलो करें


4. कुछ शेफ या रसोइया आपको होम सर्विस देते हैं, उनसे घर पर ही केक बनवा लें.


5. केक को अट्रेक्टिव दिखाने के लिए इसमें किसी तरह का आर्टिफिशियल कलर न मिलाएं, ऐसा करने से आप खुद को और परिवार के बाकी लोगों को सेफ रख पाएंगे.


(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)