नई दिल्ली: सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के अध्यक्ष अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने शनिवार को ट्वीट कर जानकारी दी कि उनकी कंपनी जल्द ही दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लॉन्च करने पर काम कर रही है. ऐसे में अगर इस वैक्सीन (Vaccine) को भी मंजूरी मिल जाती है तो यह भारत की तीसरी कोविड-19 वैक्सीन होगी.  


Covovax के ट्रायल्स जारी हैं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SII का दावा है कि कोरोना की नई वैक्सीन Covovax के ट्रायल्स फिलहाल जारी हैं और ट्रायल्स में इस वैक्सीन कैंडिडेट ने नए कोरोना वायरस के खिलाफ क्षमता और प्रभावकारिता के बेहतर नतीजे दिखाए हैं। 


ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने में ये देश रहा सबसे आगे


अदार पूनावाला ने इस बारे में ट्वीट करते हुए लिखा, 'कोविड-19  वैक्सीन @Novovax के साथ हमारी पार्टनरशिप हुई है और वैक्सीन ने क्षमता के बेहतरीन नतीजे प्रकाशित किए हैं. भारत में ट्रायल्स शुरू करने के लिए हमने अप्लाई कर दिया है. उम्मीद कर रहा हूं कि जून 2021 तक #covovax लॉन्च हो जाएगी!'  



कोविशील्ड और कोवैक्सीन का हो रहा इस्तेमाल


भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोविड-19 की 2 वैक्सीन्स को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी- सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन जिसके बाद 16 जनवरी 2021 से देशभर में कोविड-19 वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हुआ था। 


सेहत से जुड़े अन्य लेख  पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.