Corona Virus: देश के 191 जिलों से कोरोना खत्म, 28 लाख लोगों को लग चुकी है Vaccine

भारत ने कोरोना पर नियंत्रण (Control on Covid 19) करके पूरी मानवता को बचाया है. भारत ही एक मात्र ऐसा देश है जिसके पास कोरोना की दो दो वैक्सीन (Corona Vaccine) हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2021, 10:54 PM IST
  • सात दिन से 146 जिलों में नहीं आया कोई केस- स्वास्थ्य मंत्री
  • 28 लाख लोगों को लग चुका है कोरोना का टीका
Corona Virus: देश के 191 जिलों से कोरोना खत्म, 28 लाख लोगों को लग चुकी है Vaccine

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत ने जिस ढंग से लड़ाई लड़ी है उससे पूरी दुनिया को ऐतिहासिक लाभ हुआ है. भारत ने कोरोना पर नियंत्रण (Control on Covid 19) करके पूरी मानवता को बचाया है. भारत ही एक मात्र ऐसा देश है जिसके पास कोरोना की दो दो वैक्सीन (Corona Vaccine) हैं.

भारत के 191 जिले कोरोना मुक्त

आपको बता दें कि कोरोना के नए मामलों में कमी के साथ ही देश के जिले कोरोना मुक्त होने लगे हैं. अभी तक 191 जिले ऐसे हैं, जिनमें सात या उससे अधिक दिनों से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है.  कोरोना पर गठित मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने यह जानकारी दी. इसके साथ ही भारत महज 11 दिनों में कोरोना की वैक्सीन देने वाले देशों में पांचवे स्थान पर पहुंच गया है.

क्लिक करें- विश्व आर्थिक मंच के कार्यक्रम में बोले PM Modi, 'भारत ने दुनिया को कोरोना से बचाया'

सात दिन से 146 जिलों में नहीं आया कोई केस- स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया है कि देश में कुल 146 जिले ऐसे हैं, जिनमें पिछले सात दिनों से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. वहीं 18 जिलों में पिछले 14 दिनों से, छह जिलों में पिछले 21 दिन से और 21 जिलों में पिछले 28 दिनों से नया मामला सामने नहीं आया है. कोरोना के नए और सक्रिय मामलों में लगभग दो-तिहाई केरल और महाराष्ट्र तक सीमित है.

28 लाख लोगों को लग चुका है कोरोना का टीका

अब तक हिंदुस्तान में 28 लाख लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के अनुसार भारत महज 11 दिनों में साढ़े 28 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन देने में सफल रहा है. ऐसा करने वाला दुनिया का पांचवां देश बन गया है.

 भारत में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी, जबकि अन्य देश दिसंबर के पहले हफ्ते से टीकाकरण कर रहे हैं. भारत में टीकाकरण अभियान की रफ्तार का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज छह दिनों में 10 लाख लोगों को वैक्सीन दे दी गई.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़