Sexually Transmitted Diseases: सेक्स संबंधित रोगों को यौन रोग कहते हैं और इनका प्रकार लिंग, योनि, मलमूत्र नली, गुप्तांग और अन्य संबंधित क्षेत्रों में होता है. ये रोग संपर्क द्वारा, यौन संबंध, गुप्तांगों के संपर्क या अन्य तरीकों से फैल सकते हैं. ये रोग वायरल, बैक्टीरियल, संक्रामणात्मक या फंगल हो सकते हैं, जिनके कारण शरीर के आंतरिक तंत्रों में भी विकार हो सकते हैं. यदि इन रोगों को समय पर पहचाना और उपचार किया जाए, तो वे शीघ्र ही ठीक हो सकते हैं. इस लेख में हम पांच ऐसे यौन रोगों के बारे में चर्चा करेंगे, जो लक्षणों के अभाव में भी हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एचआईवी/एड्स
यह संक्रमण आपकी इम्यून सिस्टम को खतरे में डालता है और इसके कोई लक्षण के भी होते हैं. यह संक्रमण संभवतः जननांगों के साथ-साथ बहुत से अन्य अंगों में भी हो सकता है.


च्लामीडिया
यह एक साधारण यौन संक्रमण है जो लक्षणों के अभाव में आपके जननांगों में हो सकता है. यह साधारणतः बैक्टीरियल कारणों से होता है और संक्रमण आपकी जांघों, योनि, नाक और आंतों में हो सकता है.


सिफिलिस
सिफिलिस एक जनलव्य रोग है जो ट्रेपोनेमा पल्लिडम नामक बैक्टीरिया के कारण होता है. यह संक्रमण जीवाणु संचारित रसायनों द्वारा फैलता है, जिसे संभावित रूप से यौन संबंधों द्वारा फैलाया जाता है. इसके अलावा, गर्भ में एक संक्रमण के दौरान ये बैक्टीरिया मां के बच्चे को भी संक्रमित कर सकते हैं.


ट्राइकोमोनिएसिस
यह यौन संक्रमण काफी व्यापक है और परजीवी (parasite) द्वारा लाया जाता है. ट्राइकोमोनिएसिस के बारे में माना जाता है कि यह 3.7 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है, फिर भी लगभग 30% लोग ही एसटीआई के लक्षणों का अनुभव करते हैं. खुजली, जलन, लालिमा, बेचैनी, अप्रिय पेशाब और योनि से असामान्य स्राव और मछली जैसी गंध आना ये सभी ऐसे संकेत हो सकते हैं जिन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.


गोनोरिया
यह भी एक यौन संक्रमण है जो बिना किसी लक्षण के हो सकता है. यह आपके जननांगों (genitals) में होता है और यह आमतौर पर बैक्टीरिया के कारण होता है. इससे पेट में दर्द, फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज, पेल्विक इन्फ्लेमेशन, प्रेग्नेंट होने में समस्या और टिश्यू पर निशान हो सकते हैं.