सर्दी-जुकाम एक आम बीमारी है, लेकिन जब घर में कोई व्यक्ति बीमार होता है तो परिवार के अन्य सदस्यों के लिए चिंता का विषय बन जाता है. सर्दी-जुकाम 200 से भी ज्यादा प्रकार के वायरस के कारण हो सकती हैं. इनमें से सबसे आम वायरस राइनोवायरस है, लेकिन एडेनोवायरस, कोरोना वायरस, ह्यूमन पैराइंफ्लुएंजा वायरस (HPIV) और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (RSV) भी जुकाम और खांसी के पीछे का कारण हो सकते हैं. ये वायरस मुख्य रूप से छींकने, खांसने, या बात करते समय निकलने वाली सांस की बूंदों के जरिए फैलते हैं. खासकर जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में होते हैं (जैसे अपने पार्टनर या परिवार के सदस्य के) तब संक्रमण का खतरा अधिक होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरूग्राम स्थित मेदांता अस्पताल के डॉ. राजेश राजपूत का कहना है कि अगर आपको खांसी या जुकाम है, तो आपको अपने घरवालों से विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए. यह संक्रमण केवल छींकने या खांसने से ही नहीं फैलता, बल्कि रोजमर्रा के वस्तुओं जैसे दरवाजे के हैंडल, रिमोट या बिस्तर शेयर करने से भी फैल सकता है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ सो रहे हैं या उनके साथ नजदीकी संपर्क में हैं, तो आपके संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है.


संक्रामक का समय
सबसे अधिक संक्रामक समय वह होता है जब आपको पहले 2-4 दिनों तक सर्दी या खांसी के लक्षण होते हैं. इस समय, वायरस का लोड सबसे ज्यादा होता है और छींकने या खांसने के जरिए फैलने की संभावना अधिक होती है. कई बार लोग लक्षण शुरू होने से पहले भी संक्रामक होते हैं और यह स्थिति 7 दिनों तक बनी रह सकती है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस अवधि में अपने पार्टनर या परिवार से दूरी बनाकर रखना सबसे बेहतर है, ताकि उन्हें संक्रमण से बचाया जा सके. अगर आप किसी के बहुत करीब हैं, तो मास्क पहनना और बार-बार हाथ धोना संक्रमण को फैलने से रोकने के अच्छे उपाय हो सकते हैं.


सर्दी-जुकाम से कैसे करें बचाव?
* हाथों को बार-बार धोएं, खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ढकें.
* जब आप बीमार हों तो मास्क पहनें.
* अपने बर्तन, तौलिया और अन्य पर्सनल सामान को अलग रखें.
* जितना हो सके परिवार के अन्य सदस्यों से दूरी बनाए रखें.
* पौष्टिक आहार लेने से आपके शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.
* पर्याप्त नींद लेने से आपका शरीर बीमारी से लड़ने में सक्षम होगा.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.