Hair Care TIPS: सर्दी में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं और इसी के साथ अपने बालों को भी गर्म पानी से धोते हैं. लेकिन गर्म पानी से सिर धोने का मतलब है कि आप खुद अपने बालों के दुश्मन बन रहे हैं और उन्हें खराब कर रहे हैं. सर्दी में गर्म पानी से हेयर वॉश करने पर 4 बड़े नुकसानों को झेलना पड़ सकता है. आइए इनके बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. गर्म पानी से बाल धोने का पहला नुकसान
अगर आप गर्म पानी के साथ बालों में शैंपू करते हैं, तो इससे आपके बाल कमजोर और झुरझुरे हो सकते हैं. जिसके कारण बालों का बीच से टूटना और हेयर फॉल शुरू हो सकता है. वहीं, गर्म पानी आपके हेयर फॉलिक्स यानी बालों की जड़ों को खोल देता है. जिससे बाल अपनी जड़ों से निकलने लगते हैं.


ये भी पढ़ें: Skin Whitening: लौकी का ये नुस्खा चेहरे को बना देगा पहले से ज्यादा गोरा, सिर्फ इतने दिनों में दिखेगा असर


2. Hair Care TIPS: दूसरा नुकसान
गर्म पानी से नहाने पर सिर की त्वचा रूखी हो सकती है. नतीजतन आपको खुजली व डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. क्योंकि, सिर की त्वचा जब ज्यादा ड्राई हो जाती है, तो इसकी ऊपरी परत हटने लगती है. इसी को डैंड्रफ की समस्या कही जाती है. डैंड्रफ सिर की त्वचा तक तेल या उसका पोषण नहीं पहुंचने देता है.


3. गर्म पानी से हेयर वॉश करने का तीसरा नुकसान
गर्म पानी का तापमान काफी ज्यादा होता है. जो त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ठंड में आपको शायद इस बात का अंदाजा ना लगे, लेकिन इससे त्वचा में जलन, इंफ्लामेशन, लालिमा आदि हो सकती है.


4. चौथा नुकसान
गर्म पानी से बाल धोने का चौथा और सबसे आम नुकसान यह है कि वो आपके बालों को ड्राई बना देता है. क्योंकि, गर्म पानी सिर की त्वचा से प्राकृतिक तेल हटा देता है और बाल व स्कैल्प ड्राई बनने लगती हैं.


ये भी पढ़ें: Dark Inner Thighs: सिर्फ चीनी से हटाएं इस अंग का कालापन, क्रीम-लोशन सब भूल जाओगे


Hair Care TIPS: सर्दी में कैसे पानी से धोएं बाल
अब आप सोच रहे होंगे कि सर्दी में अगर गर्म पानी से बाल नहीं धोएं, तो फिर कैसे धोएं. क्योंकि, इस दौरान ठंडे पानी से नहाना आसान काम नहीं है और वह आपको बीमार भी कर सकता है. दरअसल, हेयर एक्सपर्ट ठंडे पानी से भी बाल धोने की सलाह नहीं देते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाल धोने के लिए आपको गुनगुने या नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करना चाहिए.


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.