विटामिन D को बॉडी खुद ने बना पाता है, इसकी कमी को पूरा करने लिए फूड्स और सूर्य की किरणों की जरूरत होती है. तंदुरुस्त शरीर के लिए इस विटामिन का होना बहुत जरूरी है. यह हड्डियों की सेहत, इम्यून सिस्टम और संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आमतौर पर यह धूप से मिलता है, लेकिन कई लोग पर्याप्त धूप नहीं ले पाते. ऐसे में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां विटामिन D की कमी को पूरा करने में सहायक हो सकती हैं. इस लेख में हम आपको 5 ऐसे हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल भारतीय रसोई में बहुत आम है.

इसे भी पढ़ें- बिना सप्लीमेंट्स फूड्स की मदद से हड्डियों में भरना है कैल्शियम, तो न होने दें विटामिन डी की कमी, फॉलो करें ये टिप्स


 


अश्वगंधा

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो तनाव कम करने और ऊर्जा बढ़ाने में मदद करती है. इसके साथ ही, अश्वगंधा में विटामिन D के संश्लेषण में सहायता करने वाले गुण होते हैं. इसे पाउडर या चूर्ण के रूप में दूध या पानी के साथ लिया जा सकता है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में विटामिन D के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है.


गिलोय

गिलोय इम्यूनिटी को बढ़ाने, संक्रमण से लड़ने और शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों का संतुलन बनाए रखने में मदद करती है. गिलोय में विटामिन D के समुचित स्तर को बनाए रखने की क्षमता होती है. इसे काढ़ा या जूस के रूप में लिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- डेंगू-डायबिटीज जैसी 10 बीमारियों की एक दवा, पानी में घुलते ही संजीवनी बन जाती है ये पत्ती, आयुर्वेद डॉ. ने बताए फायदे


 


तुलसी

तुलसी एक औषधीय पौधा है. इसकी पत्तियां शरीर के मेटाबॉलिज्म को संतुलित करने और विटामिन D के स्तर को बढ़ाने में सहायक होती है. तुलसी के पत्ते को चाय में डालकर पीने से विटामिन D का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है.


हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. हल्दी का सेवन शरीर में विटामिन D के संश्लेषण को बढ़ाने में मदद कर सकता है. आप हल्दी को दूध, चाय या खाना बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियों की सेहत में सुधार होता है.


तिल

तिल के बीज विटामिन D का एक अच्छा स्रोत होते हैं. ये ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. तिल का सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए अत्यंत फायदेमंद है. आप तिल को सलाद, चटनी, या हलवे में डालकर सेवन कर सकते हैं. 
 



Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.