बिना सप्लीमेंट्स फूड्स की मदद से हड्डियों में भरना है कैल्शियम, तो न होने दें विटामिन डी की कमी, फॉलो करें ये टिप्स
Advertisement
trendingNow12466025

बिना सप्लीमेंट्स फूड्स की मदद से हड्डियों में भरना है कैल्शियम, तो न होने दें विटामिन डी की कमी, फॉलो करें ये टिप्स

 

Tips For Vitamin D deficiency: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अकेला कैल्शियम काफी नहीं है. इसके लिए विटामिन डी की भी जरूरत होती है, ऐसे में इसकी से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए यहां आप जान सकते हैं.

बिना सप्लीमेंट्स फूड्स की मदद से हड्डियों में भरना है कैल्शियम, तो न होने दें विटामिन डी की कमी, फॉलो करें ये टिप्स

हड्डियां 30 की उम्र के बाद तेजी से कमजोर होने लगती है, लेकिन इसकी ताकत को बढ़ाया जा सकता है.  कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है. इस न्यूट्रिएंट्स की कमी होने पर शरीर हड्डियों से इसकी पूर्ति को पूरा करता है. इसके कारण हड्डियां कमजोर और खोखली होने लगती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस, बोंस डिजीज और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. 

Webmd के मुताबिक 50 साल की उम्र के बाद होने वाले बोन लॉस को रोकने के लिए प्रतिदिन लगभग 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है. लेकिन आपको 9 से 18 वर्ष की आयु के बीच प्रतिदिन 1,300 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए ताकी बढ़ती उम्र में हड्डियां मजबूत बनी रहे. लेकिन विटामिन डी की कमी होने पर फूड्स से इस न्यूट्रिएंट को प्राप्त करना मुश्किल होता है. 

ऐसे करें कैल्शियम की पूर्ति 

- 1 कप सादा कम वसा वाला दही (300 मिलीग्राम)
- कैल्शियम के साथ 1/2 कप सख्त टोफू (200 मिलीग्राम)
- कप बेक्ड बीन्स (140 मिलीग्राम)
- सैल्मन मछली (180 मिलीग्राम)
 

इसे भी पढ़ें- 206 हड्डियों के लिए खतरनाक ये 5 हेल्दी फूड्स, चूस लेते हैं सारा कैल्शियम

 

मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन डी जरूरी

विटामिन डी के बिना बॉडी फूड्स से कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर पाती है. इसकी कमी आपके शरीर को पोषक तत्वों के लिए आपके कंकाल पर हमला करने के लिए मजबूर करता है. जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इतना ही नहीं यह शरीर को मजबूत नई हड्डी बनाने से भी रोकता है. ब्लड टेस्ट की मदद से आप अपनी बॉडी में इसका लेवल जान सकते हैं. वयस्कों के लिए सामान्य विटामिन डी का नॉर्मल लेवल 20 एनजी/एमएल के बराबर या उससे अधिक है. 12 एनजी/एमएल से कम का मतलब है कि आप में विटामिन डी की कमी है.

विटामिन डी की कमी के लक्षण

थकान और कमजोरी
हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द
बार-बार बीमार पड़ना
चिंता
घाव भरने में देरी
उदास 

ऐसे करें विटामिन डी की कमी दूर

विटामिन डी का नेचुरल सोर्स सूरज की रोशनी है. सुबह 10-15 मिनट धूप में रहने से विटामिन डी की कमी से बचा जा सकता है. इसके अलावा विटामिन डी के लिए आप फोर्टिफाइड मिल्क, सोया, मशरूम, अंडे का भी सेवन कर सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें- Vitamin D की कमी से टूटने लगेगा शरीर, नहीं ले पा रहें धूप, तो इन 5 चीजों से हड्डी में भरे विटामिन डी

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news