विटामिन बी 12 या कोबालामिन शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व है. इसकी कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती है. क्योंकि विटामिन बी 12 रेड ब्लड सेल्स, डीएनए के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है. साथ ही नर्वस सिस्टम के फंक्शन में भी मददगार होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि विटामिन बी 12 का निर्माण बॉडी खुद नहीं कर सकती है. इसलिए इसकी पूर्ति के लिए कोबालामिन से भरपूर फूड्स की जरूरत होती है. एक व्यस्क को प्रतिदिन 2.4 माइक्रोगाम विटामिन बी12 की जरूरत होती है. इसे आप डाइट में यहां बताए गए 5 बदलाव के साथ प्राप्त करो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- विटामिन बी12 की कमी से मौत हो सकती है? Vitamin B12 Deficiency के लक्षण इग्नोर कर रहे, तो जान लें नुकसान


 


विटामिन बी 12 से भरपूर वेजिटेरियन फूड्स-


फोर्टिफाइड फूड्स खाएं

फोर्टिफाइड फूड्स विटामिन बी12 का एक बेहतरीन सोर्स है.  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उनमें बी12 का स्तर उन लोगों की तुलना में बेहतर होता है जो इसका सेवन नहीं करते हैं. फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों का चयन करते समय, लेबल को ध्यान से पढ़ें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे पर्याप्त मात्रा में बी12 प्रदान करते हैं.


फर्मेंटेड फूड्स खाएं

पनीर, डोसा और इडली जैसे फर्मेंटेड फूड्स भी आपके विटामिन बी12 सेवन में योगदान दे सकते हैं. क्योंकि ये फूड्स एक ऐसी प्रक्रिया के माध्यम से बनाए जाते हैं जिसमें बैक्टीरिया शामिल होते हैं, जिनमें से कुछ विटामिन बी12 का उत्पादन कर सकते हैं.


विटामिन बी12 नॉन वेजिटेरियन फूड्स-

एनिमल बेस्ट फूड्स खाएं

चिकन, मछली, अंडे और डेयरी उत्पाद जैसे एनिमल फूड्स में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इन फूड्स का नियमित सेवन शरीर में विटामिन बी12 के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है.


ऑर्गन मीट का सेवन करें

लीवर और किडनी जैसे ऑर्गन मीट विशेष रूप से विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में एक अध्ययन से पता चलता है कि अंग मांस का सेवन बी12 का सेवन बढ़ाने के लिए एक प्रभावी रणनीति हो सकती है, खासकर उन व्यक्तियों के लिए जिनमें विटामिन बी12 की कमी है.


सप्लीमेंट्स लेते समय रखें इस बात का ध्यान

विटामिन बी12 की ज्यादा कमी हो जाने पर सिर्फ डाइट से इसके गंभीर लक्षणों को रोकना मुश्किल होता है. यह समस्या सबसे ज्यादा वृद्ध और युवाओं में होती है. ऐसे में विटामिन बी12 का सप्लीमेंट लेना बहुत जरूरी हो जाता है. लेकिन हमेशा ध्यान रखें सप्लीमेंट कभी भी बिना डॉक्टर के परामर्श किए ना लें. क्योंकि विटामिन की अधिक मात्रा भी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.