RO का पानी पीने वालों को ज्यादा रहता है Vitamin B12 Deficiency होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा
Advertisement

RO का पानी पीने वालों को ज्यादा रहता है Vitamin B12 Deficiency होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

Risk Of Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी का जोखिम वैसे तो हर व्यस्क व्यक्ति को होता है. लेकिन एक स्टडी के मुताबिक RO का पानी पीने वाले लोगों में इसका खतरा दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक होता है.

RO का पानी पीने वालों को ज्यादा रहता है Vitamin B12 Deficiency होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

विटामिन बी12 की कमी के मामले बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं. इसका कारण कुछ ऐसे कारण भी हैं जिनकी पहचान अभी तक नहीं हो पाई है. इसमें से एक RO का प्रोसेस्ड वाटर भी शामिल है. एक स्टडी में इसका विटामिन बी12 की कमी से संबंधित होने के सबूत मिले हैं.

बता दें कि विटामिन बी 12 बहुत ही अहम पोषक तत्व है. इसकी कमी के कारण बॉडी को कई तरह के डैमेज का सामना करना पड़ता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स को बनाने और नर्वस सेल्स को हेल्दी रखने के लिए जिम्मेदार होता है. साथ ही डीएनए बनाने जैसे बहुत ही महत्वपूर्ण काम को करने में भी मदद करता है.  

स्टडी में क्या आया सामने 

NCBI में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक आरओ का पानी पीने लोगों को विटामिन बी12 की कमी होने का खतरा नॉर्मल पानी पीने वालों की तुलना में अधिक होता है. यह स्टडी 250 लोगों पर की गयी थी. जिसमें से 70 लोग विटामिन बी12 की कमी का सामना कर रहे थे. जिसमें से 50 प्रतिशत लोग RO का पानी पी रहे थे. ऐसे में यह निष्कर्ष निकाला गया कि आरओ के पानी और विटामिन बी12 की कमी के बीच संबंध है. हालांकि इसकी पुष्टि के लिए और बड़े स्टडी की जरूरत भी बतायी गयी है.

शरीर में बी 12 का लेवल कम होने पर क्या होता है

विटामिन बी 12 की कमी के कारण ऑर्गन को ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले ब्लड सेल्स कम होने लगते हैं, जिससे बॉडी सही तरह से फंक्शन नहीं कर पाती है. जिसके कारण व्यक्ति को कमजोर मसल्स, सुन्नता, चलने में कठिनाई, मतली, वेट लॉस, हार्ट रेट बढ़ना, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, कंफ्यूजन, डिमेंशिया  जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है.

क्यों नहीं हेल्दी है RO का पानी

RO पानी से गंदगी के साथ कोबाल्ट को भी अलग कर देता है जो विटामिन बी 12 का एक महत्वपूर्ण कॉम्पोनेंट है. जिसके कारण लंबे समय तक यह पानी पीना विटामिन बी12 की कमी का कारण बन जाता है. इसके साथ ही यह पानी से हेल्दी माइक्रो ऑर्गनिज्म को भी अलग कर देते है जो डायरेक्ट और इनडायरेक्ट तरीके से विटामिन बी 12 का प्रोडक्शन करता है.

विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए ये खाना जरूरी

वैसे तो विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स भी मौजूद हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट इसका सेवन बहुत ज्यादा कमी होने पर ही करने की सलाह देते हैं. ऐसे में इसकी पूर्ति को नेचुरल सोर्स से पूरा करने के लिए मांस, मछली, मुर्गी, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट खाना बहुत फायदेमंद होता है.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news