नई दिल्ली: आजकल लोगों का खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से स्टेमिना कमजोर होता जा रहा है. इसकी वजह से थोड़ी दूर चलने में भी थकान महसूस होने लगती है. ऐसे ही जब हम अपने घर की सीढ़ियां चढ़ते हैं तो हम हांफने लग जाते हैं और हमारी दिल की धड़कनें भी काफी तेज हो जाती है. ये आम लोगों की समस्या है. जिससे सभी गुजरते है. सीढ़ियां चढ़ते समय थकान होना बहुत सामान्य घटना है. लेकिन यह भी बहुत ही सीमित मात्रा में होना चाहिए. जो एक कमजोर शरीर की निशानी को दर्शाता है. आइये जानते हैं कुछ खास बात.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. फिटनेस की बात करें तब भी सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से हमारे शरीर की कैलोरी खर्च होती हैं और फैट बर्न होता है. इस कारण हमें अधिक ऊर्जा लगानी होती है और हमें थकान का अनुभव होता है. लेकिन अगर दो फ्लोर चढ़कर ही आपको थकान होने लगती है तो यह अच्छे संकेत नहीं हैं. यह आपके शरीर में छिपी कमजोरी को दिखाती है.


2. कुछ लोगों को सीढ़ियां चढ़ने के बाद सिर भारी होना, सिर घूमना या आंखों के आगे धुंध आना जैसी समस्याएं होती हैं. अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या हो रही है तो आपको डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए. क्योंकि यह स्थिति शरीर में किसी गंभीर बीमारी का संकेत है.


3. अपनी डायट का पूरा ध्यान रखें. इस बात का पता लगाएं कि क्या आपके भोजन से आपको पूरा पोषण मिल रहा है? क्योंकि जब शरीर को पूरा पोषण नहीं मिलता है तब शरीर में कमजोरी रहती है और कई रोग पनपने लगते हैं, जिनके कारण सांस फूलना और थकान जैसी समस्या होती है.


4.खुद को एक्टिव रखें. योग कर सकते हैं, घर के आंगन या छत पर वॉक कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें, इस मौसम में गले की खराश को हल्के में ना लें, इन घरेलू उपचार से जल्द पाएं फायदा


सांस लेने में होती है दिक्कत
-कोई बहुत मेहनत का काम करने के बाद सांस फूलना एक सामान्य घटना है लेकिन अगर दो फ्लोर चढ़कर ही आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगती है तो इसका अर्थ है कि आपका हृदय पूरी तरह स्वस्थ नहीं है. इसलिए अपने कमजोर होते हृदय को बीमार होने से बचाने के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखें.
-कई बार यह समस्या इसीलिए भी होती है कि हम बहुत अधिक आलस्य युक्त जीवन (लेजी लाइफस्टाइल) जी रहे हैं.
-अपने लाइफस्टाइल को बदलें, अच्छा खाएं, अच्छी वॉक लें और खुश रहें.


सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें