कथित आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में तिहाड़ जेल में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को लेकर दिल्ली की राजनीतिक गलियारों में आरोप-प्रत्यारोप लगाए जा रहे हैं. डायबिटीज (टाइप 2) से पीड़ित केजरीवाल ने जेल प्रशासन से रोज इंसुलिन की मांग कर रहे थे. इसको लेकर राजनीतिक गहमा गहमी और बढ़ गई है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इंसुलिन क्या है? इसकी जरूरत कब और क्यों पड़ती है? डायबिटीज के मरीज के लिए क्यों जरूरी है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होता है इंसुलिन?


सबसे पहले ये जानते हैं कि इंसुलिन क्या होता है? हेल्थलाइन वेबसाइट के अनुसार इंसुलिन एक हार्मोन होता है जो शरीर में शुगर (ग्लूकोज) को एनर्जी में बदलने में मदद करता है. यह शरीर में पैंक्रियाज नामक ग्लैड के मदद से उत्पादित होता है. इंसुलिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. डायबिटीज में, शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनता है या बॉडी इंसुलिन का सही इस्तेमाल नहीं कर पाता है.
डायबिटीज दो तरीके का होता है...


टाइप 1 डायबिटीज: यह ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसमें शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम पैंक्रियाज को नष्ट कर देती है, जिससे शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है.
टाइप 2 डायबिटीज: यह बहुत आम बीमारी है, ज्यादातर डायबिटीज पेशेंट इसी रोग से ग्रसित होते हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी टाइप 2 डायबिटीज ही है. यह आमतौर पर अधिक वजन या मोटापे से जुड़ा हुआ है. 


डायबिटीज के मरीजों को इंसुलिन की आवश्यकता कब होती है?


टाइप 1 डायबिटीज में, शरीर इंसुलिन बिल्कुल नहीं बनाता है. ऐसे में डॉक्टर से सुझाव से मरीज को जीवन भर इंसुलिन लेने की आवश्यकता हो सकती है.
टाइप 2 डायबिटीज में, शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है या उसका सही इस्तेमाल नहीं कर पाता. कुछ मामलों में, दवाएं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. लेकिन, अगर दवाएं काम नहीं करती हैं, तो इंसुलिन की आवश्यकता हो सकती है.


डायबिटीज के मरीजों के लिए इंसुलिन क्यों जरूरी है?


इंसुलिन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. हाई ब्लड शुगर लेवल से हार्ट संबंधी बीमारी, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इंसुलिन इन समस्याओं को रोकने और डायबिटीज के साथ स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है.