Pomegranate bad food combinations: अनार एक लाल रंग का रसीले दानों वाला फल है, जो टेस्ट में खट्टा-मीठा होता है. अनार एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके रोजाना सेवन से दिल स्वस्थ रहता है, इम्यूनिटी बूस्ट होती है, ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है और कैंसर होने का खतरा भी कम होता है. हालांकि, कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें अनार के साथ नहीं खाना चाहिए, वरना आपके शरीर में कई तरह की समस्या पैदा हो सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अनार के साथ या बाद में नहीं खाना-पीना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनार और दूध
इस कॉम्बिनेशन को आयुर्वेद में खराब माना गया है. दूध को ठंडा करने वाला भोजन कहा जाता है, जबकि अनार को गर्म करने वाला भोजन कहा जाता है. यही वजह है कि इन दोनों साथ में नहीं खाना चाहिए, वरना शरीर में असंतुलन पैदा होता है और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं.


अनार और केला
अनार और केले की पाचन दर अलग-अलग होती है और एक साथ सेवन करने पर पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. कहा जाता है कि इन दोनों फलों को मिलाने से पेट में एसिडिटी पैदा हो जाती है और सीने में जलन, मतली और उल्टी होने लगती है.


अनार और अन्य खट्टे फल
अनार एक एसिडिक फल है, इसलिए इसे अन्य एसिडिक फलों (जैसे अंगूर, स्ट्रॉबेरी और नींबू) के साथ खाने से बचना चाहिए. इस कॉम्बिनेशन से एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.


अनार और तले हुए भोजन
अनार को हल्का और आसानी से पचने योग्य माना जाता है, इसलिए भारी या तले हुए भोजन के साथ इसका सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)