बदलते मौसम में नाक होगा जाम, इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं राहत
Advertisement
trendingNow12426336

बदलते मौसम में नाक होगा जाम, इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं राहत

नाक बंद हो जाए तो बात करना और सांस लेना मुश्किल हो जाता है. अगर आपको घरेलू उपाय के जरिए राहत पानी है तो कुछ खास कदम उठाए जा सकते हैं.

बदलते मौसम में नाक होगा जाम, इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं राहत

How to Clear a Nose Congestion: मौसम बदलने के साथ ही नाक जाम होना एक सामान्य समस्या है. चाहे सर्दियों की शुरुआत हो या बरसात का मौसम, तापमान में बदलाव से शरीर में कई तरह की बीमारियां होती हैं, जिनमें से नाक का जाम होना आम बात है. नाक जाम होने से सांस लेने में दिक्कत होती है और सिरदर्द, बेचैनी जैसी परेशानियां भी पैदा हो सकती हैं. हालांकि नाक जाम को ठीक करने के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन घरेलू उपाय भी काफी असरदार होते हैं. आइए जानते हैं कुछ आसान और कारगर घरेलू उपाय जो बंद नाक खोलने में मदद कर सकते हैं.

बंद नाक कैसे खोलें?

1. भाप लें

नाक जाम के लिए भाप लेना सबसे पुराना और असरदार तरीका है. एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें कुछ बूंदे यूकेलिप्टस या पुदीना तेल डालें. इसके बाद सिर को तौलिये से ढक कर 10-15 मिनट तक भाप लें. इससे नाक के रास्ते साफ होंगे और तुरंत राहत मिलेगी.

2. नमक-पानी के गरारे

नाक जाम के साथ गले में खराश भी हो सकती है। ऐसे में नमक-पानी का गरारा करना फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर दिन में 2-3 बार गरारा करें। यह गले की सूजन कम करता है और नाक की रुकावट को भी दूर करने में मदद करता है।

3. गर्म पानी पीना

गर्म पानी पीने से शरीर को अंदर से राहत मिलती है और नाक की जकड़न कम होती है. इसके साथ ही गर्म तरल पदार्थ, जैसे सूप, हर्बल चाय या अदरक वाली चाय का सेवन भी फायदेमंद होता है. ये आपके गले और नाक को साफ करने में मदद करते हैं.

4. सरसों का तेल

सरसों का तेल नाक जाम को ठीक करने में बहुत उपयोगी होता है. हल्का गर्म सरसों का तेल नाक के अंदर लगाने से नाक की जकड़न दूर होती है. इसके अलावा, आप इसे अपने छाती और पीठ पर भी मल सकते हैं जिससे सांस लेने में आसानी होगी.

5. अदरक और शहद का मिश्रण

अदरक और शहद का सेवन नाक जाम की समस्या से राहत देता है. अदरक का रस निकालकर उसमें शहद मिलाएं और दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें. यह मिश्रण नाक की सूजन को कम करता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है.

6. नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल भी नाक जाम से राहत दिलाने के लिए बेहतरीन है. इसे तकिये पर छिड़ककर सोने से नाक साफ हो जाती है और रात को आराम से सोने में मदद मिलती है.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news