मोमोज लवर्स सावधान: खाने से पहले इसके 6 खतरों को अच्छे से समझ लें, वरना शरीर हो जाएगा खोखला!
Advertisement
trendingNow12427060

मोमोज लवर्स सावधान: खाने से पहले इसके 6 खतरों को अच्छे से समझ लें, वरना शरीर हो जाएगा खोखला!

Momos side effects: आजकल युवाओं और बड़ों के बीच मोमोस बहुत लोकप्रिय हो गया है. खासकर, शहरी इलाकों में लोग हर नुक्कड़ और गली में आसानी से मोमोज का आनंद लेते हैं.

मोमोज लवर्स सावधान: खाने से पहले इसके 6 खतरों को अच्छे से समझ लें, वरना शरीर हो जाएगा खोखला!

मोमोज- ये नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, है ना? गोल-गोल, मुलायम और स्वादिष्ट मोमोज तो हर किसी को पसंद होते हैं. आजकल युवाओं और बड़ों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है. खासकर, शहरी इलाकों में लोग हर नुक्कड़ और गली में आसानी से मोमोज का आनंद लेते हैं.

यह चीनी व्यंजन अपनी सॉस और स्टफिंग की वजह से लोगों के दिलों में जगह बना चुका है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि रोजाना मोमोज का सेवन आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है? यह स्वादिष्ट स्नैक आपके शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर सकता है. आइए जानते हैं मोमोज से होने वाले 6 खतरनाक हेल्थ खतरों के बारे में.

1. डायबिटीज का खतरा
मोमोज की बाहरी परत मैदा (रिफाइंड फ्लोर) से बनती है, जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है. मैदा को शरीर बहुत धीरे-धीरे पचाता है, जिसके कारण इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स उच्च होता है. इससे रक्त शर्करा का स्तर अचानक बढ़ सकता है और नियमित सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. यदि आप पहले से ही डायबिटीज से ग्रस्त हैं, तो मोमोज का सेवन आपकी स्थिति को और खराब कर सकता है.

2. पाइल्स (बवासीर) की समस्या
मैदे का लगातार सेवन करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और कब्ज की समस्या बढ़ जाती है. यह लंबे समय में बवासीर का कारण बन सकता है. मोमोज में मैदा का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में होता है, जिससे यह पाइल्स की समस्या को बढ़ावा देता है. इसके अलावा, स्ट्रीट फूड में इस्तेमाल होने वाले तेल और मसाले पेट को और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

3. आंत की समस्याएं
मोमोज का अत्यधिक सेवन आपकी आंतों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इनका सेवन आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और लंबे समय तक कब्ज, एसिडिटी और आंतों से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है. स्ट्रीट वेंडर्स द्वारा इस्तेमाल की गई सामग्री अक्सर गुणवत्ता में कमी होती है, जिससे बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

4. नर्वस डिसऑर्डर का खतरा
मोमोज की स्टफिंग में उपयोग होने वाले घटिया क्वालिटी के तेल और मसाले नर्वस सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं. इसके अलावा, मोमोज में उपयोग की जाने वाली अज्ञात सामग्री में ऐसे रसायन हो सकते हैं जो दीर्घकालिक रूप से आपकी नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं. नर्वस डिसऑर्डर (जैसे एग्जाइटी और डिप्रेशन) इन अनहेल्दी फूड्स के कारण उत्पन्न हो सकते हैं.

5. पाचन तंत्र की सेहत को प्रभावित करता है
मोमोज में अधिकतर स्ट्रीट वेंडर्स ताजी सामग्री का इस्तेमाल नहीं करते हैं. कई बार स्टफिंग में दूषित सब्जियों, खराब मांस या बचा हुआ खाने का उपयोग किया जाता है. ऐसे भोजन को खाने से आपकी पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ सकता है और आपके लीवर व पेट को लॉन्ग टर्म में नुकसान हो सकता है.

6. कैंसर पैदा करने वाले केमिकल्स
मोमोज को तैयार करने में उपयोग किए जाने वाले कई तरह के सॉस और स्टफिंग में ऐसे रसायन हो सकते हैं जो शरीर के लिए कैंसरकारी होते हैं. खासकर, जो सॉस बाहर बिकती है, उसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं, जो शरीर में जहरीले तत्वों का निर्माण कर सकते हैं. लंबे समय तक इनका सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारी को जन्म दे सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news