यूरीन (पेशाब) उन विषयों में से एक है जिसके बारे में हम खुलकर बात नहीं करते हैं. लेकिन सच यह है कि पेशाब का रंग आपके खाने की आदतों और सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है. आपको पेशाब में किसी बीमारी या स्वास्थ्य स्थिति के लक्षण या संकेत नहीं मिल पाते, लेकिन आपके यूरीन का रंग कुछ हद तक इसे प्रकट कर सकता है. बहुत से लोग जानते हैं कि जब तक आपका पेशाब पीला रहता है, तब तक आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन जब आपके पेशाब का रंग बदल जाए तो तुरंत डॉक्टर के पास जाते हैं. पेशाब के और भी रंग हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विशेषज्ञ का कहना है कि पेशाब का रंग किडनी की बीमारी और सामान्य स्वास्थ्य का एक मार्कर हो सकता है. जानें कौन से रंग का पेशाब क्या संकेत देता है



कौन सा रंग है खतरे की घंटी
पेशाब का रंग लाल होने के कारण ज्यादातर लोग डॉक्टर के पास जाते हैं. अक्सर, यह पेशाब में खून आने का संकेत होता है. अन्य कारणों में दवाएं, पथरी, यूटीआई या सर्जरी शामिल हैं. विशेषज्ञ का कहना है कि इसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, चाहे यह कितना भी मामूली क्यों न हो.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.