Foods Rich In Zinc: स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत होती है. इसमें सभी पोषक तत्वों की बराबर मात्रा होनी चाहिए. इन्हीं न्यूट्रियंट्स में से एक है जिंक. जी हां, जितना जरूरी विटामिन, मिनरल होता है, उसी प्रकार जिंक भी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. बॉडी में जिंक की कमी से कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा हो सकता है. जिंक हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है. अगर आपकी बॉडी की इम्यूनिटी कमजोर होने लगे तो समझ लें, कि जिंक की कमी के कारण हो रही है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि जिंक की कमी होने पर शरीर में क्या लक्षण नजर आते हैं. साथ ही आप अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिंक की कमी के लक्षण-


1. अचानक से वजन में कमी होना
2. मानसिक सेहत पर असर पड़ता है
3. बाल और त्वचा संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं
5. शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है


शरीर में जिंक की कमी के लिए खाएं ये फूड्स-


1. अंडा- अगर आपकी बॉडी में जिंक की कमी हो जाती है, तो इसे पूरा करने के लिए आप अंडों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. अंडे प्रोटीन का बेहतर सोर्स माना जाता है. इसके अलावा यह कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी12 और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. नाश्ते में अंडे के सेवन से शरीर में जिंक की पूर्ति हो सकती है. 


2. दही- गर्मियों में दही के सेवन की सलाह दी जाती है. क्योंकि ये पेट को काफी ठंडा रखता है. दही हमारे पाचन को बेहतर बनाने के साथ कई समस्या को दूर करने में मददगार होता है. दही में भरपूर मात्रा में जिंक होता है. 


3. मशरूम- यह फूड जिंक के साथ ही कई मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसके अलावा मशरूम में कैल्शियम, पोटैशियम और कई तत्व पाए जाते हैं. मशरूम खाने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)