Hoax bomb threats to flights: भारत से उड़ने वाली इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स में बम होने की झूठी अफवाह उड़ाई गई, जिसकी वजह से 10 फ्लाइट्स को रोका गया तो कुछ को कैंसिल भी कर दिया गया. पिछले 48 घंटों में 10 फ्लाइटों में बम की धमकी मिलने के गंभीर मामले को देखते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार (16 अक्टूबर) को एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई. अब इस मामले में उस इंसान की पहचान हो गई है जिसने यह धमकी दी थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बम की अफवाह दुनिया भर में अफरातफरी
विमान में बम की खबर से हर जगह अफरातफरी मच गई थी. आननफानन में संबंधित देशों को घटना के बारे में जानकारी दी गई. सिंगापुर एयरफोर्स के जेट ने बम की अफवाह वाले इस एयर इंडिया एक्‍सप्रेस की फ्लाइट को हवा से ही एस्‍कॉट किया. बाद में सभी कॉल को फेक करार दे दिया गया. अब इस मामले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है.  48 घंटों में दस विमानों को बम से उड़ाने की धमकी देना वाला इंसान का पता चल गया है.


नाबालिग लड़के ने दी धमकी?
मुंबई पुलिस ने छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव के एक किशोर लड़के, उसके पिता और एक अन्य व्यक्ति को इस मामले में नोटिस जारी किया है. इन पर आरोप है कि इन लोगों ने बम धमाके करने की धमकी दी. एक अधिकारी ने कहा कि बम की धमकी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से मिली थी और हैंडल की पुष्टि की जा रही है.  राजनंदगांव के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने कहा, "सोमवार को एयर इंडिया की मुंबई-न्यूयॉर्क उड़ान और इंडिगो की मुंबई से मस्कट और मुंबई से जेद्दा उड़ानों के लिए एक्स पर बम की धमकी पोस्ट की गई थी."


छत्तीसगढ़ से मिली धमकी
उन्होंने बताया कि ट्वीट के राजनांदगांव से जुड़े होने की जानकारी मिलने के बाद रायपुर साइबर सेल और राजनांदगांव की कोतवाली पुलिस और साइबर सेल ने मामले से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक डेटा एकत्र किए. अधिकारी ने बताया, "मुंबई पुलिस की एक टीम सोमवार को राजनांदगांव पहुंची. राजनांदगांव पुलिस की मदद से शहर के निवासी 17 वर्षीय लड़के, उसके पिता और जिस व्यक्ति के एक्स अकाउंट का इस्तेमाल किया गया था, उन्हें नोटिस जारी किया गया. उन्हें पूछताछ और आगे की कार्रवाई के लिए मुंबई बुलाया गया है." मुंबई पुलिस ने एक अज्ञात व्यक्ति और एक्स हैंडल के खिलाफ मामला दर्ज किया है.  


धमकी वाल मेल किसने लिखा?
उधर मीडिया रिपोर्ट की माने तो राजनांदगांव, छत्तीसगढ़ के एक नाबालिग को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट (X) के कथित उपयोग के चलते हिरासत में लिया गया है. एजेंसियों को संदेह है कि सोमवार को नाबालिग ने कई ट्वीट्स किए जिसके कारण विमानों को लेकर सिक्योरिटी कंसर्न पैदा हुए. एजेंसियों के मुताबिक, Air India और IndiGo विमानन कंपनी के विमानों में बम होने की अफवाह इन्हीं लोगों ने फैलाई है. जांच चल रही है ताकि उस व्यक्ति का भी पता लगाया जा सके जिसने धमकी वाला मेल लिखा था, जिसके चलते सिंगापुर की अथॉरिटीज ने जेट्स भेजकर कल रात एक एयर इंडिया एक्सप्रेस को एस्कॉर्ट किया.



X अकाउंट को किया गया सस्पेंड
सुरक्षा एजेंसियां कुछ और लोगों की भूमिका की भी जांच कर रही हैं, जो सोमवार को हुए इस बड़े एयर सुरक्षा (बम की खबर) डरावने प्रकरण में शामिल हो सकते हैं. X अकाउंट “schizobomber777” को सस्पेंड कर दिया गया है. ऊपर दिये गये X अकाउंट से बम की खबर दी गई थी. IP ऐड्रेस का पता ना लगे इसके VPN का इस्तेमाल भी किया गया था. पुलिस ने बताया कि पोस्ट में IndiGo कंपनी की उड़ान संख्या 6E-1275 (मुंबई से मस्कट) और उड़ान संख्या 6E-57 (मुम्बई से जेद्दाह) में टाइम बम लगाने तथा एअर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 119 (मुंबई से न्यूयॉर्क) में छह किलोग्राम आरडीएक्स व छह आतंकवादियों के होने का जिक्र किया गया था. जिसमें लिखा गया था कि सब मारे जाओगे.