नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को कहा कि प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए क्लास 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी. बोर्ड ने रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति (Alternative Evaluation Policy) के आधार पर व्यक्तिगत कैंडिडेट्स के परिणाम घोषित करने से इनकार करते हुए कहा कि न तो स्कूलों और न ही सीबीएसई के पास इन छात्रों के लिए कोई पिछला मूल्यांकन रिकॉर्ड है.


जल्द घोषित होंगे परीक्षा के परिणाम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज (Sanyam Bharadwaj) ने कहा, ‘परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी और उनका परिणाम भी जल्द से जल्द समय में घोषित किया जाएगा ताकि उन्हें उच्च शिक्षा में प्रवेश में कोई कठिनाई न हो.’ इससे पहले दिन में, व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के एक समूह ने सीबीएसई हेड क्वार्टर के बाहर उनके और नियमित छात्रों के बीच असमानता का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया.


ये भी पढ़ें:- मोहम्मदपुर का नाम बदलकर माधवपुर रखने की मांग, कहा- अब हिंदू आबादी है ज्यादा


कुछ ही दिनों के अंतर से जाी हो सकता है रिजल्ट


हालांकि CBSE अभी रिजल्ट जारी करने की कोई तिथि की जानकारी नहीं दे रहा है. बोर्ड के अनुसार अभी रिजल्ट तैयार करने को लेकर कुछ स्कूलों की समस्या है, जिनका समाधान किया जा रहा है. जब भी रिजल्ट जारी किया जाएगा, तो उसके संबंध में सूचना दी जाएगी. ऐसी संभावना है कि यदि 10वीं का रिजल्ट ठीक से तैयार हो गया तो दो से तीन दिन के अंदर बोर्ड रिजल्ट घोषित कर देगा. बोर्ड की ओर से यह प्रयास हो रहा है कि स्कूल जो डाटा अपलोड करें और गणना करें उनमें किसी प्रकार की गलती न हो. जिससे कि स्टूडेंट्स को बाद में किसी प्रकार की परेशानी ना उठानी पड़े.


LIVE TV