नई दिल्ली: देशभर में ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस और येलो फंगस के बढ़ते मामलों के बीच एक नए तरह के फंगस ने लोगों को डरा दिया है. गुजरात के वडोदरा में ब्लैक फंगस के 262 मरीजों का इलाज चल रहा है. अब इनके साथ-साथ शहर में एक और फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ रहा है जिसका नाम है एस्परगिलोसिस (Nasal Aspergillosis). इसका संक्रमण साइनस में होता है. इस नई बीमारी से डॉक्टर भी हैरान हैं. जानकारी के मुताबिक, ये इंफेक्शन कोरोना मरीजों या कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को हो रहा है.


साइनस ऐस्पर्जलोसिस का रेयर केस


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वडोदरा के SSG अस्पताल में इस नए फंगल इंफेक्शन के 8 मरीज मिले हैं जो पिछले हफ्ते भर्ती हुए थे. शहर और जिला प्रशासन के लिए कोविड -19 के सलाहकार डॉ शीतल मिस्त्री ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, 'पलमोनरी एस्परगिलोसिस आमतौर पर इम्यूनो-कॉम्प्रोमाइज्ड रोगियों में देखा जाता है, लेकिन साइनस का एस्परगिलोसिस रेयर है. ये बीमारी अब उन मरीजों में देखने को मिल रही है जो कोविड से ठीक हो गए हैं या उनका इलाज चल रहा है. हालांकि एस्परगिलोसिस ब्लैक फंगस (म्यूकोर्मिकोसिस) जितना खतरनाक नहीं है.'


ये भी पढ़ें- कोरोना के बीच हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर बड़ी टेंशन टली! प्रीमियम पर सरकार ने लिया ये फैसला!


VIDEO



इसलिए बढ़े फंगल इंफेक्शन के मामले


डॉक्टरों के मुताबिक फंगल इंफेक्शन के इतने ज्यादा मामले इसलिए सामने आ रहे हैं क्योंकि मरीजों के इलाज के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ ही ऑक्सिजन सप्लाई को हाइड्रेट करने के लिए नॉन स्टराइल वॉटर का यूज भी इसका एक करण हो सकता है.  


ब्लैक फंगस के 262 मरीज


SGS अस्पताल में मल्टी ड्रग्स रेजिस्टेंस यीस्ट इंफेक्शन कैंडिडा ऑरिस के भी 13 मामले सामने आए हैं. बता दें कि वडोदरा के दो सरकारी अस्पतालों (SGS और गोत्री मेडिकल कॉलेज) में ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस) के 262 मरीजों का इलाज चल रहा है.


नाइट कर्फ्यू में ढील


गुजरात में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है. इस बीच राज्य सरकार ने 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू में एक घंटे तक की रियायत देने का फैसला किया है. जबकि दिन के वक्त लगाई गई पाबंदियां ज्यों की त्यों लागू रहेंगी. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी बुधवार को इस बात की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि शुक्रवार से 36 शहरों में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लागू रहेगा. फिलहाल रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक रात का कर्फ्यू लागू है.