कोरोना के बीच हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर बड़ी टेंशन टली! प्रीमियम पर सरकार ने लिया ये फैसला!

Health Insurance: कोरोना महामारी के बीच अच्छी खबर है, सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक इस साल आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम नहीं बढ़ेगा.

कोरोना के बीच हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर बड़ी टेंशन टली! प्रीमियम पर सरकार ने लिया ये फैसला!

नई दिल्ली: Health Insurance: कोरोना महामारी के बीच अच्छी खबर है, सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक इस साल आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम नहीं बढ़ेगा. इंश्योरेंस रेग्युलेटर IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को सख्त निर्देश दिया है कि महामारी की वजह से इस साल बीमा कंपनियां प्रीमियम नहीं बढ़ाएं. 

नहीं बढ़ेगा हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम?

मतलब ये कि इस साल अगर आपकी पॉलिसी का रीन्यूअल है या आप नई पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो आप पर ज्यादा प्रीमियम का बोझ नहीं पड़ेगा. हालांकि कोरोना महामारी की वजह से हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है और कंपनियों पर प्रीमियम बढ़ाने का भी दबाव है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार और IRDAI ने प्रीमियम बढ़ाने से साफ इनकार कर दिया है और बीमा कंपनियों से कहा है कि वो दूसरे सेक्टर की तरह नुकसान उठाएं या फिर अपने मुनाफेवाले सेगमेंट्स से हेल्थ इंश्योरेंस घाटे की भरपाई करें. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: 1.5 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, PF, ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा

हेल्थ प्रोडक्ट्स ऑनलाइन, ऑफलाइन बेचना जरूरी होगा

इसके अलावा कोरोना से जुड़े प्रोडक्ट्स भी सभी बीमा कंपनियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से बेचना जरूरी होगा, क्योंकि कई कंपनियों ने बढ़ते क्लेम की वजह से कोरोना प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन बिक्री बंद कर दी थी और प्रोडक्ट्स बेचने में दिलचस्पी नहीं दिखा रही थी, लेकिन अब बीमा कंपनियों को हर दिन कोरोना प्रोडक्ट्स की बिक्री की जानकारी रेगुलेटर IRDAI के साथ साझा करनी होगी. 

इंश्योरेंस कंपनियों के क्लेम में भी जोरदार बढ़ोतरी

कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों की संख्या बढ़ने से इंश्योरेंस कंपनियों के क्लेम में भी जोरदार बढ़ोतरी हुई है, देशभर में कुल कोविड क्लेम 25 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच गए हैं, मात्र पिछले 2 हफ्तों में इंश्योरेंस इंडस्ट्री के पास 7000 करोड़ के क्लेम आए हैं. अभी तक औसत दावा 1 लाख 54 हजार रुपये के और औसत भुगतान 96,521 हजार रुपए आए हैं. देशभर में आए कोविड क्लेम में मरीज को औसत भुगतान 68 परसेंट ही है और बाकी का 32 परसेंट मरीजों को अपनी जेब से देना पड़ रहा है.

15 लाख से ज्यादा कोविड क्लेम मिले

General Insurance Council (GIC) के आंकड़ों के मुताबिक 20 मई तक बीमा कंपनियों को 15.32 लाख कोविड से जुड़े क्लेम मिले हैं, जिनकी कुल वैल्यू 23,715 करोड़ रुपये है. इसमें 12.59 लाख क्लेम्स जिसकी वैल्यू 12,133 करोड़ रुपये है, सेटल हो चुके हैं. 1.13 लाख मरीज जिन्होंने क्लेम दाखिल किया है अबतक इलाज करवा रहे थे, जबकि 22,461 की मौत हो गई थी. बाकी 13.96 लोग डिस्चार्ज हो चुके थे. बीमा कंपनियों का कहना है कि कोविड के मरीजों का औसत क्लेम साइज 95,000 रुपये तक गिर चुका है, जबकि पहले ये 1.15 लाख रुपये था. 

ये भी पढ़ें- LPG Booking: दूसरी एजेंसी से भी भरवा सकेंगे सिलेंडर! सरकार लाने वाली है नया नियम

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.