नई दिल्ली: 14 जून 2020 की वो तारीख जब अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) का शव  मुंबई में उनके घर से बरामद हुआ था. आज सुशांत सिंह की मौत को 112 दिन हो चुके हैं. इसी बीच सुशांत सिंह की मौत पर देश के सबसे बड़े मेडिकल संस्थान एम्स की रिपोर्ट सामने आई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एम्स की रिपोर्ट में हत्या की थ्योरी खारिज
एम्स की रिपोर्ट में सुशांत की हत्या किए जाने की बात खारिज हो गई है. इससे पहले भी 29 सितंबर को सुशांत सिंह के विसरा की जांच रिपोर्ट सामने आई थी. उस रिपोर्ट ने भी सुशांत सिंह को जहर दिए जाने के दावे को खारिज कर गया था. रिपोर्ट आने के बाद सुशांत सिंह की आत्महत्या को हत्या बताने वाले गैंग का पर्दाफाश जरूर हो गया है, लेकिन ये सवाल अभी भी कायम है कि आखिर सुशांत सिंह को खुदकुशी के लिए किसने उकसाया और ड्रग्स के जाल में किसने फंसाया ?


सुशांत के पिता ने रिया पर लगाया था हत्या का आरोप 
सुशांत सिंह की मौत को लेकर पिछले तीन महीने से जारी अलग-अलग थ्योरी पर अब विराम लग जाएगा. एम्स की रिपोर्ट ने सुशांत की मौत को लेकर फैलाई जा रही तमाम थ्योरी को खारिज कर दिया है. सुशांत की मौत के बाद से लगातार इस बात का अंदेशा जताया जा रहा था कि सुशांत की हत्या की गई है,वो खुदकुशी नहीं कर सकते. आरोप यहां तक लगाए जा रहे थे कि सुशांत को जहर दिया गया था. इस बात की आशंका उस समय और बढ़ गई थी, जब सुशांत के पिता ने रिया चक्रवर्ती पर जहर देने का आरोप लगाया था.


एम्स की टीम ने एक-एक पहलू की जांच की
इसके बाद CBI ने जब जांच की कमान संभाली तो सुशांत की विसरा रिपोर्ट की जांच के लिए दिल्ली AIIMS की एक कमेटी गठित की गई. इस कमेटी ने ना केवल विसरा रिपोर्ट की जांच की बल्कि खुदकुशी वाले जगह का मुआयना भी किया. एम्स की पांच सदस्यों वाली फॉरेंसिक टीम ने कई हफ्तों तक लगातार एक-एक पहलू की जांच की. उसके बाद जो रिपोर्ट सामने आई है, उसके मुताबिक सुशांत की हत्या नहीं हुई थी बल्कि उसने खुदकुशी की थी. इससे पहले एम्स ने सुशांत सिंह की विसरा की भी जांच की थी. 


विसरा रिपोर्ट में भी नहीं मिला जहर
एम्स की जांच में सुशांत के विसरा में ज़हर नहीं मिला. सुशांत को ज़हर देने की बात भी ख़ारिज हो गई है. CBI ने 21 अगस्त से सुशांत सिंह की मौत की जांच शुरू की थी. CBI के कहने पर दिल्ली AIIMS ने सुशांत सिंह की मेडिकल रिपोर्ट और विसरा की जांच की. एम्स ने अपनी जांच में जहर और हत्या की थ्योरी को खारिज किया है, ऐसे में CBI को आगे की जांच में इस रिपोर्ट से काफी मदद मिलेगी.


ये भी पढ़ें- हाथरस मामले पर CM योगी का बड़ा फैसला, दिए CBI जांच के आदेश


मुंबई पुलिस ने अपनी पीठ थपथपाई
 सुशांत सिंह की मौत केस में एम्स की रिपोर्ट काफी अहम कड़ी साबित होगी. CBI जांच से पहले सुशांत सिंह केस की जांच मुंबई पुलिस कर रही थी. एम्स की रिपोर्ट सामने आने के बाद अब मुंबई पुलिस भी कह रही है कि सुशांत सिंह की मौत की जांच की दिशा सही थी.


सुशांत के करीबियों को सीबीआई के बयान का इंतजार
सुशांत सिंह की मौत को हत्या नहीं मानने वाली एम्स की जांच रिपोर्ट पर सुशांत सिंह के करीबियों को CBI के आधिकारिक बयान का इंतजार है. वहीं AIIMS की रिपोर्ट आने के बाद रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानशिंदे ने खुशी जाहिर की है. मानशिंदे ने कहा कि हमने हमेशा से कहा था कि सच को बदला नहीं जा सकता है. 


महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने जताई जांच पर संतुष्टि
सुशांत सिंह केस में महाराष्ट्र सरकार पर भी कई सवाल उठे थे. अब जबकि एम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि सुशांत सिंह की मौत खुदकुशी है तो महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. अनिल देशमुख ने कहा कि उनकी सरकार ने सही जांच की थी और एम्स की रिपोर्ट से इस बात की पुष्टि हो गई है. फिलहाल हमें  CBI की फाइनल रिपोर्ट का इंतजार है.


क्या इन सवालों का मिल सकेगा जवाब
हालांकि अभी इस मामले में कुछ भी कहना जल्दबाजी है  क्योंकि अभी तक ना तो AIIMS की ओर से कोई आधिकारिक बयान आया है और ना ही CBI ने इस मामले में कुछ कहा है. वहीं सुशांत सिंह की मौत पर अब भी कई सवाल हैं. देश ये जानना चाहता है कि आखिर सुशांत सिंह ने खुदकुशी क्यों की ? सुशांत सिंह को खुदकुशी जैसा क़दम क्यों उठाना पड़ा ? क्या किसी ने खुदकुशी के लिए सुशांत सिंह को उकसाया.


इन थ्योरी पर चल रही है सीबीआई की जांच
सुशांत सिंह की मौत के केस में कई थ्योरी दी गई. नेपोटिज्म से लेकर सुशांत सिंह के मानसिक बीमार होने तक. उन थ्योरी पर जांच में क्या निकलकर आया, ये भी देख लीजिए.
थ्योरी नंबर 1
फिल्मों से निकाले जाने की थ्योरी 
- शुरुआती जांच में कुछ नहीं निकला 
थ्योरी नंबर 2
बॉलीवुड में भाई-भतीजावाद की थ्योरी
- शुरुआती जांच में कुछ नहीं निकला 
थ्योरी नंबर 3
सुशांत के पास पैसों की तंगी की थ्योरी
- पैसों की तंगी की बात झूठी निकली
थ्योरी नंबर 4
सुशांत के मानसिक बीमार होने की थ्योरी
- अभी तक कोई तथ्य सामने नहीं आया
थ्योरी नंबर 5
सुशांत की हत्या किए जाने की थ्योरी
-एम्स ने हत्या की थ्योरी खारिज की