नई दिल्‍ली: मुसाफिरों की सहूलियतों की तरफ एयर इंडिया ने एक नया कदम बढ़ाया है. इस नए कदम के तहत, एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट को नए सिरे से तैयार करवाकर, यात्रियों की सुविधा के अनकूल बनाने का फैसला किया है. वेबसाइट के अपग्रेडेशन का काम इस महीने के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा. जिसके बाद, बहुत सी सुविधाओं के लिए मुसाफिरों को ट्रैवल एजेंट और एयरलाइन की बुकिंग विंडो में जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वे इन सुविधाओं को एयरलाइन की वेबसाइट से सीधा हासिल कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, एयरलाइन की वेबसाइट को चरणवद्ध तरीके से अपग्रेड किया जा रहा है. जैसे-जैसे वेबसाइट अपग्रेडेशन के चरण पूरे होते जाएंगे, मुसाफिरों से जुड़ी सुविधाएं वेबसाइट पर उपलब्‍ध होती जाएंगी. उन्‍होंने बताया कि वेबसाइट अपग्रेडेशन का पहला चरण इस माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा. इस चरण के पूरा होने के बाद मुसाफिर एयरलाइन वेबसाइट पर किराए के विभिन्‍न विकल्‍पों को चुन सकेंगे. इसके अलावा, अपनी यात्रा की तारीख और टिकट कैंसिलेशन की प्रक्रिया भी वेबसाइट के जरिए पूरी की जा सकेगी.


यह भी पढ़ें: एयरपोर्ट पर नहीं दे पाए 15 लाख रुपए का हिसाब, कानूनी शिकंजे में फंसे दो मुसाफिर


मॉर्निंग ज़ी: देखिए आज की बड़ी खबरें


यह भी पढ़ें: एयर इंडिया: एक फोन कॉल पर टिकट बुकिंग के साथ यात्रियों की इन सात समस्‍याओं का होगा निपटारा


उन्‍होंने बताया कि फ्रीक्‍वेंट फ्लायर माइल्‍स का उपयोग भी वेबसाइट के जरिए एयर इंडिया के यात्री कर सकेंगे. इसके अलावा, यात्रा से पहले मुसाफिर वेबसाइट के जरिए अपनी पसंदीदा सीट का चुनाव भी कर सकेंगे. फ्रंट-रो और इमरजेंसी-रो जैसी प्रीमियम सीट्स का चुनाव भी अब एयरलाइन की वेबसाइट के जरिए हो सकेगा. इतना ही नहीं, अतिरिक्‍त बैगेज के साथ हवाई सफर में जाने वाले मुसाफिरों को अब एयरपोर्ट पर एयरलाइन काउंटर पर जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं होगी. 


उन्‍होंने बताया कि एयरलाइन की वेबसाइट में अतिरिक्‍त बैगेज के लिए प्री पेड की सुविधा भी उपलब्‍ध होगी. एयरलाइंस के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार वेबसाइट पर एयरलाइन की ओर से जारी होने वाली प्रमोशनल स्‍कीम और स्‍पेशल असिस्‍टेंस बुक करने की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी. उन्‍होंने बताया कि एयर इंडिया की कोशिश है कि मुसाफिरों की सुविधा के लिए पब्लिक इंटरफेस कम से कम किया जाए. अत्‍याधुनिक माध्‍यमों से मुसाफिरों को सभी सुविधाएं वेबसाइट और एप में उपलब्‍ध कराई जाए.