नई दिल्ली: यूपी एटीएस ने आतंकियों के मंसूबों को नाकाम करते हुए लखनऊ में अलकायदा से जुड़े आतंकी संगठन 'अंसार गजवत उल हिंद' के दो संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया है. आतंकी अयोध्या और मथुरा समेत देश के कई धार्मिक स्थलों पर हमले का प्लान बना रहे थे. लखनऊ में पकड़े गए आतंकियों का हैंडलर पाकिस्तान में बैठा है लेकिन उस हैंडलर की जड़ें यूपी के ही संभल से जुड़ी हुई हैं.


संभल से जुड़े हैं तार


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान में बैठे अंसार गजवत उल हिंद के उसी हैंडलर के घर पर जी न्यूज ने दस्तक दी. संभल से आतंकी नेटवर्क का नाता एक बार फिर सामने आया है. गजवत उल हिंद के हैंडलर सैयद अख्तर उर्फ उमर अल मंदी के छोटे भाई नसीम अख़्तर ने कहा कि उन्हें अफसोस है कि उनका भाई अमन का रास्ता छोड़कर आतंक के रास्ते पर चल रहा है. सैयद अख्तर के भाई का कहना है कि वो 1999 से गायब है. पाकिस्तान में है या कहीं और हमें ज्यादा पता नहीं है. एजेंसी से ही पता चला है कि वो पाकिस्तान में है. कभी परिवार से संपर्क नहीं किया.


नसीम अख़्तर ने कहा कि उनका भाई किसी से बोलता नहीं था और स्वभाव से काफी गुस्सैल था. इसके अलावा उन्होंने जी न्यूज के जरिए अपने भाई से आतंक की राह छोड़कर देश लौटकर आने की अपील की है. आतंकी उमर अल मंदी के घरवाले अमन में भरोसा रखते हैं. लेकिन इसी संभल का रहने वाला मोहम्मद आसिफ भी 2015 में गिरफ्तार हो चुका है जो अलकायदा के संपर्क में था.


आरोपियों को 14 दिन की हिरासत


अलक़ायदा का इंडिया सरगना मुहम्मद आसिफ़ अभी जेल में बंद है. आरोप है कि घर से सऊदी अरब जाने को कह कर निकला आसिफ ईरान और तुर्की समेत 6 से ज्यादा देशों में अवैध रूप से गया. इसी दौरान आतंकियों के सम्पर्क में आया और ट्रेनिंग भी ली. साल 2015 में इसे जफर नाम के दूसरे संदिग्ध के साथ पकड़ा गया था.


ये भी पढ़ें: आतंकी सलाहुद्दीन के बच्चों के सपोर्ट में महबूबा मुफ्ती, बोलीं- 'पिता की सजा बच्चों को क्यों?'  


बता दें कि अंसार गजवत उल हिंद को ओसामा बिन लादेन वाला आतंकी संगठन अलकायदा समर्थन देता है. इस अंसार गजवत उल हिंद का इंडिया और एशिया चीफ़ यूपी के संभल के ही रहने वाले हैं. पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार दोनों आरोपियों को अदालत में पेश किया गया और 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.