गुवाहाटी: असम में विधान सभा चुनाव (Assam Assembly Election 2021) से ठीक पहले अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (AIMC) की अध्यक्ष और पूर्व लोक सभा सांसद सुष्मिता देव ने कांग्रेस की सहयोगी एआईयूडीएफ (AIUDF) को सीटें आवंटित करने पर अपनी नाराजगी जताई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रभावशाली कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष मोहन देव की बेटी सुष्मिता देव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, गुवाहाटी और दिल्ली में कांग्रेस नेताओं ने रिपोर्ट का जोरदार खंडन किया है.


सीट शेयरिंग को लेकर विवाद 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देव के करीबी लोगों के अनुसार, वह सिलचर में एआईयूडीएफ (AIUDF) को सीट आवंटन से परेशान हैं और इसके अलावा वह दक्षिणी असम में बंगाली बहुल क्षेत्र के उम्मीदवारों के चयन को लेकर भी नाराज हैं. कांग्रेस नेता ने शनिवार से गुवाहाटी में होने वाली महत्वपूर्ण उम्मीदवारों की चयन समिति की बैठक को अचानक छोड़ दिया. देव के करीबी और असम के पूर्व मंत्री सिद्दीकी अहमद ने कहा कि वह नाराज हैं, क्योंकि कुछ विधान सभा सीटें और कांग्रेस के गढ़ों को पार्टी कार्यकर्ताओं की भावनाओं और मांगों की अनदेखी करते हुए ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) को आवंटित कर दिया गया है.


विरोध प्रदर्शन


इस बीच, दक्षिणी असम के कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इस मुद्दे पर अपनी नाराजगी व्यक्त करने के लिए शनिवार को विरोध प्रदर्शन किए और टायर जलाए. हालांकि कांग्रेस में उम्मीदवार के चयन की प्रक्रिया अभी भी चल रही है और चुनाव के पहले दो चरणों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा आज (रविवार) होने की संभावना है. एक बयान में, असम कांग्रेस मीडिया सेल की चेयरपर्सन, बोबीता शर्मा ने मीडिया रिपोर्ट्स को गलत बताते हुए कहा, 'हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि सुष्मिता देव ने पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया है.'


यह भी पढ़ें; Assembly Elections 2021: West Bengal कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, Nepal Mahato का नाम शामिल


3 चरणों में होगा चुनाव


बता दें, कांग्रेस असम की 126 सदस्यीय विधान सभा के लिए 2016 में हुए चुनावों में विधान सभा चुनावों में अकेले ही लड़ी थी, जिसमें उसने 26 सीटें जीती थीं. असम विधान सभा चुनाव तीन चरणों में आयोजित किए जाएंगे. चुनाव का पहला चरण 27 मार्च (47 सीट), दूसरा चरण एक अप्रैल (39 सीट) और तीसरा चरण छह अप्रैल (40 सीट) के साथ संपन्न होगा.


LIVE TV