Zee News Debate: अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त भारतीय अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने हिंदू राष्ट्र पर ऐसा बयान दिया कि बवाल मचा हुआ है. उन्होंने बेरोजगारी, राम मंदिर निर्माण के बावजूद अयोध्या में बीजेपी की हार पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि ये चुनाव परिणाम दिखा रहे हैं कि भारत हिंदू राष्ट्र नहीं है. इसी को लेकर देशभर से प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है. इसी कड़ी में जी न्यूज के ख़ास शो 'ताल ठोंक के' में भी बहस हुई. इस दौरान कई लोगों ने अपनी राय रखी. बीजेपी कोंग्रेस और अन्य पार्टियों से जुड़े लोगों ने अपनी अपनी राय रखी. यह शो का मुद्दा छाया रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में शो के दौरान बीजेपी समर्थक राजनीतिक विश्लेषक संगीत रागी ने आरोप लगाया कि इस देश के मुसलमानों ने आजादी की लड़ाई नहीं लड़ी है. इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि अशफाक उल्ला खां कौन थे तो वे इस पर जवाब नहीं दे पाए. उन्होंने अपवाद बता दिया और कहा कि अपवाद को नियम के तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस देश में इसलिए लोकतंत्र है क्योंकि यहां हिंदू आबादी ज्यादा है.



वहीं सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा कि इस देश की आजादी में सबका योगदान है. उन्होंने कहा कि मुझे नाज है कि इस देश में महात्मा गांधी पैदा हुए. इसके अलावा डिबेट में शामिल एआईएमआईएम के प्रवक्ता रंगरेज ने कहा कि हिंदू राष्ट्र बन ही नहीं सकता है. 



उन्होंने कहा कि बीजेपी खुद ये मानती है, उन्होंने कहा कि बीजेपी सिर्फ राजनीति भुनाने के लिए हिंदू राष्ट्र का नारा उछालती रहती है. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार मुसलमानों के घर गिरा रही है. डिबेट में शामिल विजय शंकर तिवारी ने कहा कि जो हिंदू की बात करेगा वही इस देश पर राज करेगा. उन्होंने कहा कि इस देश में मस्जिदें सुरक्षित हैं क्योंकि यहां हिंदू रहते हैं. 


अमर्त्य सेन क्या बोले थे?
अमेरिका से कोलकाता पहुंचे नेताजी अमर्त्य सेन ने सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बांग्ला समाचार चैनल से कहा कि भारत एक हिंदू राष्ट्र नहीं है, चुनाव परिणामों में यह जाहिर होता है.' उन्होंने कहा कि हम हमेशा हर चुनाव के बाद बदलाव देखने की उम्मीद करते हैं. पहले (भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के दौरान) जो कुछ हुआ, जैसे लोगों को बिना मुकदमे के सलाखों के पीछे डालना और अमीर-गरीब के बीच की खाई को बढ़ाना, वे अब भी जारी हैं. उन्होंने कहा कि यह बंद होना चाहिए.