New Governor List: पिछले दिनों केंद्र सरकार ने कई राज्‍यों में नए गवर्नर नियुक्‍त हुए हैं. कुछ जगहों पर ट्रांसफर कर अदला-बदली की गई है. इसमें खासतौर पर यूपी पर सबकी निगाह लगी हुई थी. यूपी बीजेपी के अंदर चल रही खींचतान को देखते हुए सबकी नजर थी. दरअसल गवर्नर आनंदीबेन पटेल का कार्यकाल भी 29 जुलाई को खत्‍म हो गया लेकिन राज्‍यपालों की जो लिस्‍ट आई उसमें उनको लेकर मौन रखा गया. सस्‍पेंस बढ़ने पर अब सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि अभी उत्‍तर प्रदेश के लिए नए राज्‍यपाल की घोषणा नहीं की जाएगी. आनंदीबेन पटेल को अगले आदेश तक पद पर बने रहने को कहा गया है. कहा जा रहा है कि आनंदी बेन पटेल को तीन महीने का सेवा विस्‍तार दिया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैसे उत्‍तर प्रदेश का ये इतिहास रहा है कि यहां किसी भी राज्‍यपाल को दूसरा मौका नहीं मिला है. आनंदीबेन पटेल को अगर सेवा विस्‍तार दिया गया है तो ये यूपी की राजनीति के इतिहास में पहली बार हुआ है. उनको 29 जुलाई, 2019 को यूपी का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया था. लिहाजा गत सोमवार को उनका कार्यकाल पूरा हो गया था लेकिन राज्‍यपालों की जो नई लिस्‍ट इस बीच पिछले शनिवार को जारी हुई थी उसमें यूपी को लेकर मौन रखा गया था. इसलिए ही सस्‍पेंस बन गया था कि आनंदीबेन पटेल का क्‍या दूसरा मौका दिया जाएगा या कोई नया नाम सामने आएगा. 


आनंदीबेन पटेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे विश्‍वसनीय लोगों की सूची में शुमार किया जाता है. मोदी जब 2014 में प्रधानमंत्री बने तो उनके बाद आनंदीबेन पटेल को ही गुजरात का मुख्‍यमंत्री बनाया गया.


जिन्‍होंने पूरा किया कार्यकाल
संयुक्‍त प्रांत से बने उत्‍तर प्रदेश में अभी तक 24 राज्‍यपाल बन चुके हैं. आनंदीबेन बेन 25वीं राज्‍यपाल हैं. इनमें कन्‍हैयालाल माणिक लाल मुंशी, विश्‍वनाथ दास, बीजी रेड्डडी, चंद्रेश्‍वर प्रसाद नारायण सिंह, मोहम्‍मद उस्‍मान आरिफ, टीवी राजेश्‍वर और राम नाईक ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है.


9 राज्‍यों और 1 केंद्रशासित प्रदेश में बदले राज्‍यपाल
पिछले शनिवार रात कई राज्यों के लिए राज्यपालों की नियुक्तियों की घोषणा की गई.


असम: लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है तथा उन्हें मणिपुर का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है
पंजाब: गुलाब चंद कटारिया को पंजाब का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ का प्रशासक भी नियुक्त किया गया है
महाराष्‍ट्र: सी पी राधाकृष्णन 
झारखंड: संतोष कुमार गंगवार
राजस्‍थान: हरिभाऊ किसनराव बागड़े 
तेलंगान: जिष्णु देव वर्मा 
सिक्किम: ओम प्रकाश माथुर 
छत्‍तीसगढ़: रमेन डेका 
मेघालय: सी एच विजयशंकर
पुडुचेरी: के. कैलाशनाथन