Ahmadiyya Muslims In Islam: आंध्र प्रदेश वक्फ बोर्ड (Waqf Board) ने अहमदिया मुसलमानों (Ahmadiyya Muslims) को मुस्लिम समाज से बेदखल कर दिया है. इसके बाद केंद्र सरकार ने फटकार लगाते हुए इस पर आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) सरकार से जवाब मांगा है. केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश सरकार से प्रदेश वक्फ बोर्ड के उस फैसले पर जवाब मांगा है, जिसमें वक्फ बोर्ड ने अहमदिया समुदाय को गैर मुस्लिम करार दिया था. अब ये कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के बाद हिंदुस्तान में भी अहमदिया समुदाय पर धार्मिक पहचान का संकट है. दरअसल, आंध्र प्रदेश वक्फ बोर्ड के एक फैसले के बाद तो यही आशंका लगने लगी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों काफिर घोषित किए गए अहमदिया?


आपको बता दें कि इसी साल 3 फरवरी को आंध्र प्रदेश वक्फ बोर्ड ने अहमदिया मुस्लिम समुदाय को जमैतुल उलेमा के फतवे का जिक्र करते हुए काफिर करार दिया था और उन्हें गैर मुस्लिम होने का आदेश जारी किया था. इसको लेकर 20 जुलाई को केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय में शिकायत की गई. वक्फ बोर्ड के इस फैसले पर आई शिकायती पत्र के बाद अब केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने सख्त रुख अपनाया है.


केंद्र सरकार ने लगाई फटकार


बता दें कि केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश वक्फ बोर्ड को कड़ी फटकार लगाई है. सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय की नाराजगी की वजह एक वक्फ बोर्ड द्वारा किसी समुदाय को इस्लाम से बेदखल करने पर आया है. केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव को पत्र लिख कर सख्त रूप से ऐतराज जताया है.


आंध्र प्रदेश सरकार से मांग जवाब


केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय में संयुक्त सचिव सीपीएस बख्शी ने पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि किसी समुदाय को इस्लाम से बाहर करने का फतवा जारी करने का अधिकार राज्य की वक्फ बोर्ड को किसने दिया? कोई वक्फ बोर्ड इस तरह का आदेश कैसे जारी कर सकता है? गौरतलब है कि अहमदिया मुस्लिम समुदाय को गैर मुस्लिम करार दिए जाने के फतवे पर केंद्र सरकार सख्त हुई है. आंध्र प्रदेश वक्फ बोर्ड के फैसले पर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा.


अहमदिया मुस्लिम कौन हैं?


जान लें कि भारत और पाकिस्तान समेत पूरी दुनिया में करीब 2 करोड़ अहमदिया मुस्लिम रहते हैं. ये दुनियाभर में फैले हुए हैं. बता दें कि अहमदिया मुस्लिम मिर्जा गुलाम अहमद के विचारों को फॉलो करते हैं. इस्लाम में एक पुनरुत्थान आंदोलन के बाद 1889 में मिर्जा गुलाम अहमद ने अहमदिया समुदाय की स्थापना की थी.


जरूरी खबरें


भारी बारिश का 'तांडव' जारी, आज इन राज्यों में संभलकर रहने की जरूरत, जारी हुई चेतावनी
मणिपुरः दो और युवतियों के साथ हुई थी दरिंदगी, भीड़ ने बेरहमी से उतारा था मौत के घाट