Auto and Taxi Fair: दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने लोगों को महंगाई का बड़ा झटका दिया है. दिल्ली में टैक्सी और ऑटो रिक्शा का सफर अब महंगा होने वाला है. दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को संशोधित किराए को मंजूरी दे दी. जल्द ही इसके लिए अधिसूचना जारी होगी. अधिसूचना के जारी होते ही दिल्ली में नया किराया लागू हो जाएगा. इससे पहले 2020 में  दिल्‍ली में ऑटो रिक्शा का किराया बढ़ाया गया था. वहीं जबकि टैक्सी का किराया 2013 में बढ़ा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑटो का किराया
ऑटो का शुरुआती डेढ़ किलोमीटर का किराया अभी तक लिए 25 रुपये था जिसे अब 30 रुपये कर दिया गया है. इसके बाद मीटर डाउन होते ही प्रति किलोमीटर 9.5 रुपये की जगह 11 किलोमीटर का किराया देना होगा.  


 



टैक्सी किराया
AC या नॉन AC  टैक्सियों के शुरुआती 1 किलोमीटर के लिए किराए में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके बाद प्रति किलोमीटर के लिए नॉन एसी में पहले जहां 14 रुपये देने होते थे वह अब बढ़कर 16 रुपये हो जाएंगे जबकि AC के लिए 17 रुपये प्रति किलोमीटर का चार्ज बढ़कर अब 20 रुपये प्रति किलोमीटर हो जाएगा.


नाइट चार्ज में नहीं किया गया कोई बदलाव
ऑटो और टैक्सी के नाइट चार्ज (रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. नाइट चार्ज को पहले की तरह 25 प्रतिशत ही रखा गया है.


किराया बढ़ाने के पीछे दिल्ली कार तर्क
किराया बढ़ाने के पीछे दिल्ली सरकार का तर्क है कि इस फैसले से करीब दो लाख ऑटो रिक्शा और टैक्सी चालकों को राहत मिलेगी. इनको हाल ही में सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी की वजह से ज्यादा खर्च उठाना पड़ रहा है. 


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)