Vipassana In Hoshiarpur: एक तरफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए तलब किया है. तो वहीं इससे पहले ही वे बुधवार को 10 दिनों के लिए विपश्यना करने के लिए पंजाब के होशियारपुर पहुंच गए हैं. असल में केजरीवाल होशियारपुर से करीब 11 किलोमीटर दूर आनंदगढ़ में धम्म धजा विपश्यना केंद्र पहुंचे हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने आबकारी नीति से संबंधित धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए उन्हें नया समन जारी किया था. वह बुधवार को पूर्व निर्धारित ध्यान पाठ्यक्रम के लिए करीब डेढ़ बजे रवाना हो गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकारी दायित्व से दूर रहेंगे
दरअसल, यह पहली बार है कि आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम केजरीवाल पंजाब में विपश्यना करेंगे. नियमित रूप से विपश्यना करने वाले केजरीवाल पहले जयपुर, नागपुर, बेंगलुरु में विपश्यना का अभ्यास कर चुके हैं. इस विपश्यना अभ्यास के दौरान केजरीवाल किसी भी सरकारी दायित्व से दूर रहेंगे तथा वह केंद्र के नियमों का पालन करेंगे जिनमें मोबाइल, इंटरनेट, टेलीविजन और अखबारों से दूर रहना भी शामिल है. 


केजरीवाल का विपश्यना पूर्व निर्धारित?
आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को ईडी के समन के समय पर यह कहते हुए प्रश्न उठाया था कि पार्टी के वकील नोटिस का अध्ययन कर रहे हैं और ‘कानून सम्मत’ कदम उठाए जाएंगे. आम आदमी पार्टी ने कहा कि केजरीवाल का विपश्यना पूर्व निर्धारित है और इसके बारे में सभी को पता है. इससे पहले केजरीवाल को दो नवंबर को ईडी ने तलब किया था लेकिन वह नोटिस को गैर कानूनी और राजनीति से प्रेरित बताकर ईडी के सामने पूछताछ के लिए नहीं पेश हुए थे. फिलहाल अब देखना होगा कि ईडी क्या कदम उठाता है. 


बताया जा रहा है कि केजरीवाल ने ईडी के सामने पेश होने के बजाय विपश्यना पर जाने का निर्णय लिया है. उनके वकीलों ने इस बार फिर ईडी के समन में खामी निकाली है और उनकी तरफ से गुरुवार को इसका खुलासा करने की संभावना है. उधर आम आदमी पार्टी ने भी ईडी के कदम पर सवाल उठाते हुए कहा था कि पार्टी के वकील समन का अध्ययन कर रहे हैं और कानूनी रूप से उचित कदम उठाए जाएंगे. इसके अलावा आप नेताओं ने कहा कि केजरीवाल का विपश्यना पर जाने का कार्यक्रम पहले से ही निर्धारित था.