नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक शनिवार देर रात चली, जिसमें चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव (Assembly Election 2021) के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट को अंतिम रूप देने को लेकर चर्चा हुई. बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), पार्टी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत कई वरिष्‍ठ नेता शामिल हुए.


आज हो सकता है उम्मीदवारों के नाम का ऐलान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी (BJP) ने आगामी पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनावों के तीसरे और चौथे चरण के लिए लगभग 80 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया है और आज इसका ऐलान किया जा सकता है. सीईसी की बैठक के बाद बीजेपी नेता राजीब बनर्जी ने कहा, 'हमने मुख्य रूप से तीसरे और चौथे चरण के लिए उम्मीदवारों के बारे में चर्चा की और मुझे लगता है कि लगभग 80 सीटों को अंतिम रूप दिया जा चुका है, जिसकी घोषणा रविवार को की जाएगी.' उन्होंने कहा, 'मैं अपनी पिछली सीट डोम्जुर से ही चुनाव लड़ना चाहता हूं और मैंने पार्टी के सामने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं.'


ये भी पढ़ें- Mamata Banerjee के पास नहीं है कोई घर और गाड़ी, जानें मुख्यमंत्री की संपत्ति का पूरा ब्यौरा


लाइव टीवी



केरल में 115 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी


केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में बीजेपी (BJP) ने पश्चिम बंगाल के अलावा असम और केरल विधान सभा चुनावों के लिए भी अपने शेष उम्मीदवारों को भी अंतिम रूप दिया है. बैठक के बाद केरल बीजेपी अध्‍यक्ष के सुरेंद्रन (K. Surendran) ने कहा कि राज्‍य में बीजेपी 115 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि बाकी 25 सीटों पर सहयोगी दल अपने उम्‍मीदवार उतारेंगे.


बीजेपी पहले घोषित कर चुकी है बंगाल के लिए 58 उम्मीदवार


भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से घोषित उम्मीदवारों की पहली सूची में असम और पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव के पहले दो चरणों से संबंधित सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी शामिल थे. भाजपा ने पश्चिम बंगाल के लिए पहले 58 उम्मीदवारों की घोषणा की थी, जिसमें नंदीग्राम सीट से पार्टी ने शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) को उम्मीदवार बनाया है. नंदीग्राम सीट पर शुवेंदु अधिकारी का मुकाबला पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) से होगा.


पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होगी वोटिंग


बता दें कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 294 विधान सभा सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होगी. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे. पहले और दूसरे चरण में 30-30 सीटों, तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों और आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.


असम की 126 सीटों पर 3 चरण में मतदान


चुनाव आयोग के मुताबिक, असम (Assam) की 126 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा. राज्य में 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को वोटिंग होगी, जबकि 2 मई को चुनावों के नतीजे घोषित किए जाएंगे. असम में पहले चरण में 47 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसके बाद दूसरे चरण में 39 और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.


केरल में 6 अप्रैल को 140 सीटों पर वोटिंग


केरल (Kerala) में विधान सभा की 141 सीटें हैं, जिसमें से 140 निर्वाचित और एक सीट नामित होती है. केरल की 140 विधान सभा सीटों पर एक फेज में चुनाव (Kerala Assembly Election 2021) संपन्न कराया जाएगा और राज्य की सभी सीटों पर वोटिंग 6 अप्रैल को होगी. मतों की गणना 2 मई को की जाएगी.


तमिलनाडु-पुडुचेरी में भी 1 चरण में होंगे चुनाव


तमिलनाडु (Tamil Nadu) की सभी 234 विधान सभा सीटों पर एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा, जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई 2021 को समाप्त हो रहा है. इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (Puducherry) में भी 30 विधान सभा सीटों पर चुनाव 6 अप्रैल को होंगे, जबकि मतगणना 2 मई को होगी. पुडुचेरी में विधान सभा की 33 सीटें हैं, जिसमें से 30 विधायकों का चुनाव वोटिंग के द्वारा होगी है, जबकि 3 नॉमिनेटेड विधायक होते हैं.