नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष यात्री (Indian Astronauts) जब अगले साल गगनयान (Gaganyaan) स्पेशफ्लाइट से अंतरिक्ष जाएंगे, तब वह अपने साथ खास इंडियन फूड लेकर जाएंगे. इस खाने को 2 साल के प्रयोग के बाद मिलिट्री लैब में इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन (ISRO) के साथ मिलकर बनाया गया है, इसमें चिकन बिरयानी, खिचड़ी और अचार जैसे कई भारतीय व्यंजन (Indian Food) शामिल हैं.


खाने में इन चीजों का रखा गया है ख्याल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2 साल तक प्रयोग के बाद खाने में इस्तेमाल होने वाले अवयवों से कुछ खास इंडियन डिसेज (Indian Dish) को तैयार किया गया है, जिसे अंतरिक्ष में ले जाने की अनुमति दी गई है. डिफेंस फूड रिसर्च लैबोरेटरी (DFRL) के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि अंतरिक्ष यात्रियों (Astronauts) के लिए बनाए गए खाने में पोषक पदार्थों का खास ध्यान रखा गया है. इसके अलावा जीरो ग्रेविटी को ध्यान में रखते हुए इसे लो फ्रेग्मेंटेशन का बनाया गया है.


ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल नहीं बल्कि 'पानी' से चलेगी आपकी कार, IIT Delhi के वैज्ञानिकों ने खोज निकाली ऐसी तकनीक


लाइव टीवी



अंतरिक्ष में मिलेगा घर के खाने का स्वाद


एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष यात्री (Astronauts) अपनी यात्रा के दौरान रोजाना तीन बार खाना खाएंगे और हर डायट में करीब 2500 कैलोरी होगी. उन्होंने बताया कि अमेरिका और रूस के वैज्ञानिक अपने पसंद का खाना अंतरिक्ष में ले जाते हैं, इसलिए भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खास घर के खाने जैसा मेन्यू तैयार किया गया है.


भारतीय अंतरिक्ष यात्री ले जाएंगे ये फूड


अगले साल अंतरिक्ष में जाने वाले यात्रियों की यह यात्रा 7 दिनों की होगी और इस दौरान उनके पास खाने के मेन्यू में कई विकल्प मौजूद होंगे. अंतरिक्ष यात्रियों को खाने में विशेष रूप से तैयार की गई चिकन बिरयानी, चिकन कोरमा, शाही पनीर, दाल-चावल, आलू पराठा, रोटी, दाल मखनी खिचड़ी और बीन्स जैसी स्वादिष्ट डिसेज मिलेंगीं.


VIDEO