नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में कुल 8338 रेलवे स्टेशन हैं, जो पूरे देश में फैले हुए हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है, जहां जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है. अगर कोई यहां बिना वीजा के जाता है तो उसे जेल तक जाना पड़ सकता है.


24 घंटे रहती है सुरक्षा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस रेलवे स्टेशन का नाम अटारी (Atari) है. अब इस स्टेशन को अटारी श्याम सिंह स्टेशन (Atari Shyam Singh) के नाम से जाना जाता है. यहां पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा अनिवार्य कर दिया गया है. खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों से 24 घंटे घिरे इस रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा पहुंचने वाले देश के किसी भी नागरिक को 14 फॉरेन एक्ट (बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने का आरोप) के तहत मामला दर्ज होता है और जिसकी जमानत बड़ी मुश्किल से होती है.


ये भी पढ़ें- 'लाउडस्पीकर हटाओ वरना मस्जिद के सामने बजाएंगे हनुमान चालीसा', राज ठाकरे ने दी धमकी


समझौता एक्सप्रेस को दिखाई जाती थी हरी झंडी


इस रेलवे स्टेशन से देश की सबसे वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाती थी. बता दें कि समझौता एक्सप्रेस कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से बंद है. यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है जहां ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ-साथ ट्रेन में बैठे मुसाफिरों से इजाजत ली जाती है. इस रेलवे स्टेशन से हर रेलवे टिकट खरीदने वालों का पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है और उन्हें कन्फर्म सीट मिलती है.


ये भी पढ़ें- कश्मीर फाइल्स की तरह राम मंदिर आंदोलन पर बनेगी फिल्म! साध्वी ऋतंभरा ने कह दी ये बात


देश का आखिरी रेलवे स्टेशन 


अटारी पंजाब में हिंदुस्तान का आखिरी रेलवे स्टेशन है. इसके एक तरफ अमृतसर तो दूसरी तरफ लाहौर है. ये स्टेशन इतना बड़ा नहीं है, लेकिन यहां का रोल बहुत बड़ा है. ट्रेन बंद होने के बाद भी इस स्टेशन पर कुछ जरूरी काम चलता रहता है, लेकिन यहां फिर भी आसानी से लोगों को जाने की इजाजत नहीं मिलती है.


LIVE TV