Uttarakhand News: विश्वप्रसिद्ध बद्रीनाथ  धाम के कपाट इस वर्ष श्रद्धालुओं के लिए 27 अप्रैल को खुलेंगें. चमोली जिले में स्थित भगवान विष्णु को समर्पित बद्रीनाथ  धाम के कपाट पिछले साल शीतकाल के लिए 19 नवंबर को बंद हुए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टिहरी जिले के नरेंद्र नगर स्थित टिहरी राजमहल में बसंत पंचमी के अवसर पर आयोजित एक धार्मिक समारोह में पंचांग गणना के पश्चात विधि—विधान से कपाट खुलने का मुहूर्त निकाला गया.


27 अप्रैल को प्रात: 07:10 मिनट पर खुलेंगे कपाट
इस अवसर पर टिहरी राजपरिवार के सदस्यों सहित मंदिर समिति के पदाधिकारी तथा संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे. बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अनुसार, बद्रीनाथ  धाम के कपाट 27 अप्रैल को प्रात: 07:10 मिनट पर खोले जाएंगे.


अक्टूबर—नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं कपाट
बता दें बद्रीनाथ सहित चारधामों के सर्दियों में भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण उनके कपाट हर साल अक्टूबर—नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल फिर अप्रैल—मई में खुलते हैं .


बद्रीनाथ मन्दिर में भगवान विष्णु के एक रूप 'बद्रीनारायण' की पूजा होती है। यहां उनकी 3 मीटर (3.3 फीट) लंबी शालिग्राम से निर्मित मूर्ति है जिसके बारे में मान्यता है कि इसे आदि शंकराचार्य ने 8वीं शताब्दी में समीपस्थ नारद कुण्ड से निकालकर स्थापित किया था. इस मूर्ति को विष्णु के आठ स्वयं व्यक्त क्षेत्रों (स्वयं प्रकट हुई प्रतिमाओं) में से एक माना जाता है. बद्रीनाथ धाम देश के सबसे प्रसिद्ध और व्यस्त तीर्थस्थलों में से एक है. 


(इनपुट - भाषा)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं