Bharat Bandh: सेना में नई भर्ती योजना 'अग्निपथ' को लेकर देशभर में विरोध-प्रदर्शन जारी है. केंद्र सरकार की इस नई योजना का विरोध बिहार में सबसे ज्यादा देखा गया है. कुछ संगठनों ने 20 जून (सोमवार) को भारत बंद का ऐलान किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया कि देशभर में कांग्रेस के लाखों कार्यकर्ता युवा विरोधी अग्निपथ योजना के खिलाफ और अपने नेता व सांसद राहुल गांधी को निशाना बनाने वाली मोदी सरकार की प्रतिशोध की राजनीति के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल शाम को माननीय राष्ट्रपति से मुलाकात भी करेगा. 


भारत बंद को राकेश टिकैत का समर्थन


किसान नेता राकेश टिकैत ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि विधायक और सांसद 90 साल की उम्र तक चुनाव लड़ सकते हैं और पेंशन भी ले सकते हैं. लेकिन चार साल की सेवा के बाद युवाओं पर सेवानिवृत्ति थोपना अनुचित है. हम ऐसा नहीं होने देंगे. 


ये भी पढ़ें- मानसून आने से पहले दिल्ली में लगातार बारिश का अलर्ट, जानिए क्या कहता है मौसम विभाग का साप्ताहिक पूर्वानुमान


राकेश टिकैत ने कहा कि बीकेयू अग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन करेगा. कृषि कानूनों को वापस लेने पर उन्होंने कहा कि किसानों ने दिल्ली का रास्ता देखा है और चार लाख ट्रैक्टर तैयार हैं. देश में इस मुद्दे पर एक बड़े आंदोलन की जरूरत है.


दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड में 


दिल्ली की तरफ बड़ी संख्या में ट्रैक्टर कूच करने के मद्देनजर दिल्ली के सभी बॉर्डर को सील किया जा सकता है. टिकरी बॉर्डर, सिंधु बॉर्डर, अप्सरा बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर, बदरपुर बॉर्डर पर सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस के सीनियर अधिकारियों ने हाईलेवल मीटिंग भी की है.


दिल्ली पुलिस को ऐसे इनपुट मिल रहे हैं की बड़ी तादाद में अग्निपथ सेना भर्ती के विरोध की आड़ में ट्रैक्टर दिल्ली की तरफ कूच कर सकते हैं.


फरीदाबाद में सुरक्षा कड़ी 


फरीदाबाद पुलिस ने भारत बंद के आह्वान को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी है. भारत बंद के आह्वान पर फरीदाबाद पुलिस द्वारा कानून व्यवस्था की दृष्टि से सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पुलिस ने कहा कि फरीदाबाद में कानून-व्यवस्था पूरी तरह से कड़ी है. इसके लिए विभिन्न पुलिस चौकियों को लगाकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. 


पुलिस की ओर से कहा गया कि फरीदाबाद पुलिस द्वारा पहले से लगाए गए पुलिस ब्लॉकों के साथ बदरपुर बॉर्डर, दुर्गा बिल्डर्स, प्रह्लादपुर, शूटिंग रेंज, मंगर, सीकरी बॉर्डर, बल्लभगढ़ बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन समेत 11 अन्य पुलिस ब्लॉक लगाए गए हैं. टोल टैक्स आदि को चिह्नित किया गया है. शहर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए फरीदाबाद में 2,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. 


झारखंड में स्कूल रहेंगे बंद 


अधिकारियों ने बताया कि भारत बंद के मद्देनजर झारखंड में स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि कक्षा 9 और 11 की चल रही परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. 


स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने कहा कि कुछ संगठनों द्वारा बुलाए गए बंद को देखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल सोमवार को बंद रहें. 



ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध पर NATO चीफ ने दिया हैरान करने वाला बयान, बढ़ सकती है दुनिया की चिंता