Monsoon 2022 Update: मानसून आने से पहले दिल्ली में लगातार बारिश का अलर्ट, जानिए क्या कहता है मौसम विभाग का साप्ताहिक पूर्वानुमान
Advertisement

Monsoon 2022 Update: मानसून आने से पहले दिल्ली में लगातार बारिश का अलर्ट, जानिए क्या कहता है मौसम विभाग का साप्ताहिक पूर्वानुमान

Rainfall in Delhi: दिल्ली में कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते गर्मी से बड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो राजधानी दिल्ली और एनसीआर में अभी दो से तीन दिन तक इसी तरह का खुशनुमा मौसम बना रह सकता है. आइए जानते हैं देशभर के मौसम का साप्ताहिक पूर्वानुमान.

Monsoon 2022 Update: मानसून आने से पहले दिल्ली में लगातार बारिश का अलर्ट, जानिए क्या कहता है मौसम विभाग का साप्ताहिक पूर्वानुमान

Rainfall in Delhi, Monsoon 2022 Update: देश के कई राज्य में मानसून (Monsoon 2022 Update) पहुंच चुका है. इस वजह से कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. दूसरी तरफ प्री मानसून से भी कई राज्यों में हल्की बारिश देखने को मिल रही है. इसी बीच मौसम विभाग (IMD) ने देशभर के मौसम का साप्ताहित पूर्वानुमान जारी किया है. जिसमें तहत कई राज्य में बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

'इंतजार खत्म दिल्ली में जल्द पहुंचेगा मानसून'

बिहार झारखंड सहित दूसरे राज्य के कई हिस्से में लगातार बारिश का दौर जारी है. वहीं दिल्ली में बादलों के लगातार बरसने से मौसम में नमी बनी हुई है. जिससे लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग की माने तो राजधानी दिल्ली सहित अन्य राज्यों में मानसून जल्द दस्तक दे सकता है.

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi Questioning: ED से पूछताछ में राहुल गांधी ने कहा इतना नहीं लिख सकता, जानिए फिर क्या हुआ

दो दिन बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली के लिए अगले तीन दिन भी गर्मी से राहत भरे रहने वाले हैं. IMD की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में आज 20 जून से 21 जून तक हल्की बारिश की संभावना है. इससे पहले IMD ने अपने पूर्वानुमान में 20 से 25 जून के बीच मॉनसून के पहुंचने की संभावना जताई थी. जिसके तहत दिल्ली और एनसीआर में बीते कुछ दिन से प्री मॉनसून गतिविधियां और हल्की बारिश देखने को मिल रही है.

fallback

देश के मौसम का हाल

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश में बारिश की शुरुआत हो चुकी है. बिहार में मानसून के प्रवेश के साथ ही कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है. लगातार हो रही बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है. झारखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी बंगाल की खाड़ी से निर्मित हुए ट्रफ लाइन का असर देखने को मिल रहा है. हिमाचल प्रदेश, लद्दाख में भी गरज चमक के साथ बारिश शुरू हो चुकी है. कई क्षेत्रों में बारिश से भूस्खलन का खतरा बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें- 30 साल में एक बार अंडे देती है चट्टान! गुड लक के लिए चुरा कर भागते हैं लोग 

हरियाणा में भी अगले कुछ दिनों तक बारिश का अनुमान है. गुरुग्राम में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहने का अनुमान लगाया गया है. गुरुग्राम में भी आज बारिश हो सकती है. गुरुग्राम में 20 और 21 जून को भी बारिश का पूर्वानुमान है. इन दो दिनों गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रह सकता है.

ये भी पढ़ें- Worlds Best School: दुनिया के TOP 10 स्कूलों की गिनती में शामिल हैं भारत के ये 5 शिक्षण संस्थान, जानिए इनके नाम

अगले 72 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश के अन्य हिस्सों, विदर्भ के बाकी हिस्सों, आंध्र प्रदेश और पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चला जाएगा. इसलिए अगले चार से पांच दिन में मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ छींटे या बिजली के साथ व्यापक वर्षा, साथ ही तेज़ हवाएं चलने की संभावना है.

वहीं मध्य प्रदेश में 20 जून तक, छत्तीसगढ़ में 21 जून तक अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में, मानसून छत्तीसगढ़, ओडिशा और बिहार के साथ-साथ गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ हिस्सों में चला जाएगा.

Trending news