Bihar News: बिहार में गोपालगंज और मोकामा विधानसभा क्षेत्र में होने वाला उपचुनाव BJP और महागठबंधन दोनों के लिए नाक की लड़ाई मानी जा रही है. गोपालगंज से महागठबंधन की ओर से RJD ने अपने प्रत्याशी के रूप में मोहन प्रसाद गुप्ता को प्रत्याशी बनाया है जबकि BJP ने दिवंगत विधायक सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी को उम्मीदवार बनाया है. इधर, BSP ने बड़ा दांव खेलते हुए RJD के नेता तेजस्वी यादव की मामी और साधु यादव की पत्नी इंदिरा देवी को प्रत्याशी बनाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बीच, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने भी गोपालगंज से चुनाव लड़ने की घोषणा की है. ऐसी स्थिति में महागठबंधन का गणित गड़बड़ाने की संभावना बनने लगी है. RJD का वोट बैंक एमवाई (यादव+ मुस्लिम) समीकरण माना जाता है. BSP ने राजद नेता लालू प्रसाद के साले साधु यादव की पत्नी इंदिरा यादव को प्रत्याशी बनाया है. गोपालगंज में साधु यादव की बेहतर पकड़ रही है.


दूसरे नंबर पर रहे थे साधु यादव


साल 2020 में हुए विधानसभा आम चुनाव में गोपालगंज से बसपा के टिकट पर लड़े साधु यादव लगभग 42,000 वोट लाकर दूसरे नंबर पर रहे थे. साधु यादव की पत्नी इंदिरा यादव को बसपा से टिकट मिलने के बाद गोपालगंज में त्रिकोणीय मुकाबले के आसार नजर आ रहे हैं. पिछले चुनाव में यहां BJP के उम्मीदवार सुभाष सिंह ने जीत दर्ज की थी और दूसरे नंबर पर साधु यादव रहे थे.


वहीं, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस उम्मीदवार आसिफ गफूर तीसरे नंबर पर रहे. इस बार महागठबंधन की ओर से राजद चुनाव मैदान में है. ऐसे में तय माना जा रहा है कि साधु यादव की पत्नी के उतरने से यादवों का वोट कटेगा. इधर, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी के गोपालगंज में उपचुनाव लड़ने से BJP को फायदा हो सकता है.


ओवैसी का उम्मीदवार लगाएगा सेंध


तय माना जा रहा है कि अगर एआईएमआईएम चुनाव मैदान में उतरती है तो वह किसी मुस्लिम प्रत्याशी को यहां से टिकट देगी. ऐसे में ओवैसी का प्रत्याशी राजद के वोटबैंक में सेंध लगाएगा, जिसका सीधा फायदा BJP को होगा. ऐसी स्थिति में पूर्व मंत्री और BJP नेता सुभाष सिंह के निधन के बाद खाली हुई गोपालगंज सदर विधानसभा सीट पर इस बार मुकाबला रोचक होने वाला है.


बिहार की गोपालगंज और मोकामा विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग होनी है. 6 नवंबर को इसकी मतगणना होगी और उसी दिन नतीजे जारी होंगे. दोनों सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया अभी चल रही है.



(इनपुट-IANS)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर