पटना: नीतीश कुमार (Nitish Kumar) कल शाम 11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. यह सातवां मौका होगा जब नीतीश कुमार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. इससे पहले, आज पटना में मुख्यमंत्री आवास पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की अहम बैठक हुई. बैठक में नीतीश कुमार को एनडीए विधायक दल का नेता चुना गया. मीटिंग के बाद नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की मौजूदगी में मुख्यमंत्री आवास पर एनडीए के घटक दलों की संयुक्त बैठक हुई. बैठक में कुमार के अलावा बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी के चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फडणवीस, पार्टी के प्रदेश प्रभारी भूपेन्द्र यादव, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) नेता जीतन राम मांझी और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) पार्टी के नेता मुकेश सहनी शामिल हुए. 


बीजेपी के पर्यवेक्षक बनाए गए वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह पटना पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री आवास पहुंचे. इससे पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक को टाल दिया गया, जो सुबह 10 बजे होनी थी. मुख्यमंत्री आवास पर ही बीजेपी विधायक दल की बैठक में कटिहार से नवनिर्वाचित विधायक तारकेश्वर प्रसाद को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है. वहीं रेणु देवी को उपनेता चुना गया. बैठक शुरू होने से पहले फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के नाम को लेकर पूछे गए सवाल का कोई जवाब नहीं दिया. उन्होंने कहा कि कुछ देर धैर्य रखिए, सब कुछ साफ हो जाएगा. 


बिहार में सरकार का फॉर्मूला!
जेडीयू-      3 मंत्री
बीजेपी-     3 मंत्री
हम-         1 मंत्री
वीआईपी-  1 मंत्री


बिहार सरकार में संभावित मंत्री
मंगल पाण्डेय-         बीजेपी
नंद किशोर यादव-    बीजेपी
प्रेम कुमार-              बीजेपी
श्रवण कुमार-           जेडीयू
संजय झा-              जेडीयू
अशोक चौधरी-        जेडीयू

यह भी पढ़ें: जानिए दिवाली मनाने जैसलमेर क्यों पहुंचे पीएम मोदी, क्या है लोंगेवाला का इतिहास


एनडीए को कितनी सीटें
बता दें, बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) की 243 सीटों पर हुए चुनाव में एनडीए (NDA) ने 125 सीटें हासिल कर पूर्ण बहुमत प्राप्त किया है. विपक्षी महागठबंधन (Mahagathbandhan) को इस चुनाव में 110 सीटें हासिल हुई हैं. भाजपा को 74, जदयू को 43, राजद को 75, कांग्रेस को 19 सीटें प्राप्त हुई हैं. भाकपा माले को 12 और अन्यत के खाते में 8 सीटें गई हैं.

LIVE TV