भागलपुर: Bhagalpur Flood: बिहार के भागलपुर में कोसी नदी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. जिले के नवगछिया अनुमंडल के सुदूर गांव कदवा दियारा के ठाकुर जी कचहरी टोला में बीते एक सप्ताह से कटाव जारी है. कोसी नदी की धारा गांव की ओर मुड़ गयी है. जिससे अब तक कई एकड़ खेतिहर जमीन कटकर कोसी में समा चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वहीं दर्जनों घर कोसी नदी के मुहाने पर है. कटाव के बाद जल संसाधन विभाग ने खानापूर्ति कर 20 मीटर में ही मात्र बालू से भरी बोरी डाल दिया. जिससे उतनी ही दूरी में कुछ दिनों तक कटाव रुक सकता है, लेकिन जलस्तर बढ़ने के बाद हालात बिगड़ जाएंगे. ग्रामीणों में इसको लेकर भय का माहौल है. 


जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के सुस्त रवैये से ग्रामीण आक्रोशित है और कटाव रोधी कार्य की मांग कर रहे हैं. वहीं जिलाधिकारी का कहना है कि अभी स्थिति हर जगह सही है. कोसी नदी किनारे कटाव रोधी कार्य कराया गया है, जबकि जमीनी हकीकत कुछ और ही है. अभी रफ्तार में कोसी नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. आगे और बढ़ने की संभावना जताई गई है.


बता दें कि कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने के बाद नवगछिया के जहांगीरपुर बैसि, रंगरा मदरौनी, खरीक सिंहकुण्ड, लोकमानपुर , कहारपुर में कटाव तेज होता है. इस इलाके के हजारों लोग पलायन कर चुके हैं. कोसी के जलस्तर में बढ़ोतरी के बाद लोग सहमे हुए हैं. वहीं दूसरी ओर लगातार बारिश के बाद गंगा के जलस्तर में भी बढ़ोतरी हो रही है. गंगा किनारे निचले इलाके में पानी प्रवेश करने लगा है.


गांव के ग्रामीणों का कहना है कि बाढ़ जैसे हालात होने की वजह से घर बार कहां छोड़कर जाएं की बातें करते हुए सरकारी तंत्र से मुआवजे और राहत की मांग की है. बाढ़ की वजह से इलाके में रह रहे लोग परेशान हैं.


इनपुट- मोहन प्रकाश सुपौल


यह भी पढ़ें- Bihar: कैमूर में बीडीसी के पति की गुंडागर्दी, साथियों के साथ मिलकर मारपीट करने का वीडियो वायरल, मामला दर्ज