भागलपुर: Banana Boy: नासा, जहां जाने और काम करने का सपना न जाने कितने वैज्ञानिक देखते हैं, लेकिन बिहार के एक युवा वैज्ञानिक वहां जाने से सिर्फ एक बार नहीं बल्कि तीन बार मना कर दिया. जिसका सिर्फ  एक कारण था देश सेवा का जज्बा. जिसके बाद इस वैज्ञानिक पर बॉलीवुड के बड़े डायरेक्टर फिल्म बनाने जा रहै हैं. दरअसल बनाना ब्वॉय के नाम से प्रसिद्ध भागलपुर जिले के नवगछिया निवासी गोपाल जी देश भर में अपने आविष्कार का डंका बजा रहे हैं. गोपाल जी केले पर कई तरह के शोध कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गोपाल जी पर बनेगी फिल्म


गोपाल जी ने 13 वर्ष की उम्र में ही केले के पेड़ से बिजली पैदा कर दिया था. बिजली पर शोध के दौरान अब तक वह कई जरूरत की चीजों का आविष्कार कर चुके हैं. कई आविष्कार पाइप लाइन में हैं. केले के पेड़ से पल्प तैयार कर गोपाल जी ने प्लेट थाली का निर्माण किया है. वहीं सिंगल यूज प्लास्टिक पर अभी वो काम कर रहे हैं. इस दिशा में 50% से अधिक काम हो चुका है. गोपाल जी अभी ऐवोन पैफको नामक कंपनी में बतौर साइंटिस्ट कार्यरत है. गोपाल ने अब तक दर्जनभर आविष्कार किए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके आविष्कार को ना सिर्फ सराहा बल्कि उनको 2017 में अहमदाबाद स्थित इनोवेटिव फाउंडेशन भेजा था.


तीन बार ठुकराया नासा का ऑफर


गोपाल को भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा 40 युवा आइकॉन में भी शामिल किया गया था. अपनी सफलता के बारे में गोपालजी ने बताया उनका जीवन काफी संघर्ष भरा रहा. एक खपरैल के घर में वह पढ़ाई किया करते थे यहीं से उन्होंने आविष्कार शुरू किया. यही वजह है अब गोपाल जी पर बायोपिक पर बॉलीवुड फिल्म बनने वाली है जिसका नाम की बनाना बॉय हो सकता है. बॉलीवुड के बड़े फिल्म निर्माता-निर्देशक फिल्म बनाने वाले हैं.


एक नजर में गोपाल जी की उपलब्धि


-हाइड्रो इलेक्ट्रिक बायोसिल का निर्माण, इस डिवाइस से 50,000 वोल्ट तक बिजली स्टोर किया जा सकता है


-केले के पल्प से प्लेट और थालियों का निर्माण


-केले के रेशे से बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक ,सिंगल यूज प्लास्टिक का निर्माण कार्य जारी है..


-केले के पल्प से नैनोफाइबर निर्माण इससे डाइपरी प्रोडक्ट बनेंगे, फाइल कवर और कार्टून बनाया जा सकेगा


-19 वर्ष की उम्र में तीन बार नासा के ऑफर को ठुकराया तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी की थी सराहना


-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गोपाल के आविष्कार के हो चुके हैं कायल


- बॉलीवुड के बड़े डायरेक्टर बनाएंगे बायोपिक ,फिल्म हुआ साइन


- देशभर में सबसे युवा साइंटिस्ट हैं गोपाल जी, गूगल पर india's yongest scientist सर्च करने पर पहले आता है गोपाल जी का नाम


इनपुट- अश्वनी कुमार


ये भी पढ़ें- Monalisa ने कहा मैं अब पूरे देश में फेमस हूं, अच्छे पैसे मिलने पर ही करूंगी भोजपुरी फिल्म