भागलपुरः जहांगीरपुपर बैसी में कोसी नदी का भीषण कटाव जारी है. कटाव से ग्रामीण सहमे हुए है. लोगों किसी अनजान आशंका से भयभीत हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन से कटाव निरोधी कार्य चलाने के लिए कई बार शिकायत की गई थी. लेकिन अधिकारी है कि शिकायत के बाद भी समय पर कटाव निरोधी कार्य के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है. पिछले 24 घंटे में एक दर्जन घर कोसी नदी में विलिन हो गए है. कटाव से हर कोई दहशत में है. कटाव स्थल पर अफरातफरी का माहौल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

24 घंटे में एक दर्जन घर हो गए विलीन
ग्रामीणों का कहना है कि कोसी नदी में कटाव का कहर जारी है. पिछले 24 घंटे में एक दर्जन घर नदी में विलीन हो गए है. इस कटाव के चलते लोगों का काफी नुकसान हुआ है. हालांकि अभी तक कोई जानमाल का खतरा नहीं बना है. प्रशासन ने समय रहते हुए पहले ही लोगों को घर से निकाल लिया था. कई लोगों को घर का सामान निकालने का समय तक नहीं मिला. घर का सारा सामान नदी में  विलीन हो गया. 


कोसी नदी में कटाव जारी
लोगों का कहना है कि अगर निरंतर इसी तरह कटाव जारी रहा तो आगामी दस दिनों में कोसी कटाव से आवासीय क्षेत्रों में प्रभावी हो जाएगा. बचाव कार्य में एक दिन में एक लाख रुपये खर्च हो रहा है. परन्तु सबकुछ कटकर कोसी में विलय हो जायेगा. कहीं पर एक तो कहीं-कहीं पर दो फीट कटाव हो रहा है.


कटाव निरोधी के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ति
ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले कई दिनों से गांव के लोग प्रशासन से कटाव निरोधी व्यवस्था के लिए कह रहे थे. लेकिन प्रशासन ने ग्रामीणों की बात पर कोई ध्यान नहीं दिया. अगर समय रहते हुए प्रशासन कटाव निरोधी की व्यवस्था कर लेता तो कई लोगों के घर विलीन होने से बच जातें. प्रशासन की लापरवाही की वजह से ही ग्रामीणों के घर नदी में विलीन हो गए है.


क्या कहते है अधिकारी
जानकारी के लिए बता दें कि कटाव स्थल पर बचाव कार्य में लगे अधिकारियों का कहना है कि कटाव रोकने के लिए रोजाना कटाव स्थल पर बांस बल्ला और जिओ बैग साथ दिया जा रहा है. लेकिन सब कुछ कटाव की भेंट चढ़ गया. इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि किसी को जानमान का खतरा न हो.


ये भी पढ़िए- सहकारी बैंकों के ग्राहक को केंद्र सरकार से मिली बड़ी सौगात,जानिए क्या मिलेंगे फायदे