सहकारी बैंकों के ग्राहक को केंद्र सरकार से मिली बड़ी सौगात,जानिए क्या मिलेंगे फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1242549

सहकारी बैंकों के ग्राहक को केंद्र सरकार से मिली बड़ी सौगात,जानिए क्या मिलेंगे फायदे

पटनाः सहकारी बैंक के ग्राहकों को केंद्र सरकार की ओर से सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है. अब ग्राहकों को हर सुविधा मुहैया कराने के लिए सहकारी बैंकों को सीधे बैंक ट्रांसफर (DBT) से जोड़ा जाएगा. केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी है.

सहकारी बैंकों के ग्राहक को केंद्र सरकार से मिली बड़ी सौगात,जानिए क्या मिलेंगे फायदे

पटनाः सहकारी बैंक के ग्राहकों को केंद्र सरकार की ओर से सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है. अब ग्राहकों को हर सुविधा मुहैया कराने के लिए सहकारी बैंकों को सीधे बैंक ट्रांसफर (DBT) से जोड़ा जाएगा. केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि सरकार के 52 मंत्रालयों की ओर से वर्तमान में 300 योजनाओं का लाभ डीबीटी के जरिये लाभार्थियों को दिया जा रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि विभिन्न मंत्रालयों की तरफ से दी जाने वाली कल्याणकारी सुविधाओं का लाभ सहकारी बैंकों के ग्राहकों को मिलेगा.

32 करोड़ लोगों को मिलेगा डेबिट कार्ड का लाभ
कार्यक्रम में अमित शाह ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में पहले की अपेक्षा सुधार को रेखांकित किया जा रहा है. जनधन योजना के चलते 45 करोड़ नए लोगों के बैंक खाता खुले जा रहे हैं. साथ ही कहा कि 32 करोड़ लोगों को डेबिट कार्ड का लाभ भी मिला है. उन्होंने कहा कि देश की समृद्धि और आर्थिक उत्थान में सहकारिता क्षेत्र का अहम योगदान होगा. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए करोड़ों नए खातों का डिजिटल लेन-देन एक ट्रिलियन डालर के आंकड़े से ऊपर चला गया है. साल 2017 से 2018 के डिजिटल लेन-देन के मुकाबले 50 गुना की बढ़ोतरी हुई है.

साहूकारों के चंगुल से लोगों को बचाने में बैंक की अहम भूमिका
अमित शाह ने कहा कि गुजरात के स्टेट को-आपरेटिव एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट बैंक (खेती बैंक) की साहूकारों के चंगुल से बचाने में अहम भूमिका रही है. आरबीआई और नाबार्ड ने बैंकिंग के लिए जो नियम और मापदंड बनाए हैं, उन सभी मानकों पर खेती बैंक ने खुद को साबित किया है. उन्होंने कहा कि पहले बैंक से 12 से 15 प्रतिशत की ब्याज पर लोन मिलता था, लेकिन अब लोन पर ब्याज की दर 10 प्रतिशत पर आ गई है. इतना ही नहीं लोन चुकाने वाले लाभार्थियों को दो प्रतिशत की रियायत भी दी जा रही है.

ये भी पढ़िए- Giridih: ऑपरेशन के एक घंटे बाद महिला की मौत, हॉस्पिटल छोड़ भागे डॉक्टर और कर्मी

Trending news